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गूगल एडसेन्स की Text&Display ads यूनिट कैसे बनाकर इसे ब्लाग पर लगाये ?

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मित्रो आज हम चर्चा करेगें की गूगल एडसेन्स में विज्ञापन यूनिट कैसे क्रियेट कर इसे अपने ब्लाग या वेबसाइट में लगाते है। क्योकि यदि आप विज्ञापन यूनिट को डैक्स टाप यूनिट में क्रिएट  करना नही जानते तो इससे आपकी इनकम कम हो सकता है। गूगल एडसेन्स में विज्ञापन यूनिट क्रिएट  करने से पहले यह जानना जरूरी है की आखिर गूगल एडसेन्स नें डैक्स टाप के लिए कुल कितने तरह का विज्ञापन यूनिट क्रिएट कर सकते है। 
गूगल एडसेन्स में डेक्स टाप यूनिट के लिए  कुल चार तरह के विज्ञापन होते है 
  • 01-टैक्स्ट और प्रदर्शन विज्ञापन - Text&Display ads 
  • 02-मेल खाने वाली सामग्री - Matched content
  • 03-फीड में विज्ञापन-  Advertisement in feed 
  • 04- इन-आर्टिकल विज्ञापन -  In-article ads

गूगल एडसेन्स Text and display ads  क्या है ,

मित्रो आज हम इन चारो में गूगल एडसेन्स Text and display ads  क्या है और इस विज्ञापन यूनिट को हम अपने साइट पर कैसे लगाये के सम्बन्ध में ही चर्चा करेगें। और इसे साइट पर लगाने से हमे क्या फायदे मिलते है। मित्रो सबसे पहले आप को यह जानना जरूरी है गूगल एडसेन्स ने Text and display ads    क्रिएट करना बहुत ही आसान है। बस आपको इसके बारे में जानकारी होना आवश्यक होता है। वैसे आप ब्लाग या वेबसाइट में 3 टेक्स्ट/इमेज विज्ञापन लगा सकते हे। और यदि आप चाहे तो आप इससे ज्यादा भी विज्ञापन अपने ब्लाग या वेबसाइट में लगा सकते है। परन्तु मै आपको 03 लिंक विज्ञापन और 03 टेक्स्ट/इमेज विज्ञापन ही लगाने की सलाह दूगा। जिससे आपके ब्लाग पर विजिटर को आपकी पोस्ट को पढने में किसी भी तरह की समस्या न हो। और न ही आपके एडसेन्स सीपीसी पर इसका कोई दुष्प्रभाव पडे। यदि आप इस सम्बन्ध में कुछ पापुलर विज्ञापन की बात करे तो सबसे ज्यादा प्रयोग में आने वाला 300 x 250  , 300 x 600 ,650 x 90 यह साइज टैक्स्ट/इमेज विज्ञापन के लिए सबसे अधिक उपयुक्त होता है। हम 300 x 250  टैक्स्ट/इमेज विज्ञापन को अपने ब्लाग या वेबसाइट के पोस्ट में लगा सकते है। और 300 x 600  टैक्स्ट/इमेज विज्ञापन को ब्लाग या वेबसाइड के साइडबार में लगा सकते है। टैक्स्ट/इमेज विज्ञापन को कसअम विज्ञापन साइज को त्मेचवदेपअम बनाकर ही प्रयोग करना चाहिए जिससे की आपकी इनकम में बृद्धि हो सके।

गूगल एडसेन्स Text and display ads कैसे क्रिएट करे ?

मित्रो यदि आपके ब्लाग या वेबसाइट में गूगल एडसेन्स Text and display ads  क्रिएट करना बहुत ही आसान है। परन्तु इसके लिए आपको कुछ दिशा-निर्देश का पालन करना होगा जिससे की आपको कोड जनरेट करने में आसानी हो। 

दिशा-निर्देश सख्या-01
  • 00-इसके लिए आप सबसे पहले गूगल एडसेन्स अकाउंट लागिंन करे।
  • 01-इसके लिए आप सबसे पहले My ads विज्ञापन पर क्लिक करे।
  • 02-इसके बाद unit  विज्ञापन यूनिट पर क्लिक करे ।
  • 03-और इसके बाद new के unit नई विज्ञापन इकाई पर क्लिक करे। 

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दिशा-निर्देश सख्या-02
इसके बाद अब आपके सामने एक नया पप विन्डो ओपेन होगा जिसमें आपको नीचे दिये गये इमेज के अनुसार विज्ञापन का प्रकार प्रदर्शित होगा जिसमें आपको मिलान युक्त सामाग्री Text and display ads को सलेक्ट करना है। 

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दिशा-निर्देश सख्या-03
इसके बाद अब आपके सामने एक नया पप विन्डो ओपेन होगा जिसमें आपको कुछ एडसेन्स विज्ञापन के बारे में जानकारी सबमिट करना होगा।
01-name वाले फिल्ड में आप विज्ञापन का नाम सबमिट करे blog या आप अपने हिसाब से कुछ भी जो नाम देना चाहे दे सकते है। जिससे आपको यह पता होना चाहिए की कौन से फ्यूचर के विज्ञापन को कहा पर लगा रखा है। और आपको एडसेन्स के विज्ञापन से कितना लाभ हो रहा है। 
02-ंad size से आप किस लम्बाई और चैडाई के विज्ञापन लगाना चाहते है। आप चयन कर सकते है। यहा पर आप Recommended के भी ड्राप डाउन मेनू पर क्लिक करके आप विज्ञापन का प्रकार और लिंक विज्ञापन का चयन कर सकते है। जैसे -Horizontal banner , vertical banner , rectangular , responsive , costom size , link ads आदि। यदि आपको विज्ञापन साइज के बारे में नही पता है तो आप Responsive aads size जो की default है उसे चुन लीजिए। -यहा पर आपको पहले से ही कुछ स्पेशल विज्ञापन साइज उपलब्ध कराये गये है। आप चाहे तो इनमें से अपने हिसाब से भी चयन कर सकते है। 
04-Ad type -के नीचे जो ड्राप डादन मेनू बना हुआ है वहा पर आपको कुल 03 तरह के विज्ञापन प्रकार मिलेगें। Text & display ads– Display ads only – Text ads only यहा पर मै आपको सलाह दूगा कि आप Text & display ads  का चयन करे। क्योकि इस तरह के विज्ञापन पर आपको सीपीसी अधिक मिलता है जिससे इनकम में बढोत्तरी होता है। 
05- Text ad style  -टैक्स्ट एण्ड स्टाईल के आफ्शन में आप अपने ब्लाग के टेम्प्लेट के अनुसार विज्ञापन का बैकग्राउंड कलर और टैक्स्ट कलर को customize करके चयन कर सकते है। जिससे की आपके विज्ञापन पर अधिक से अधिक क्लिक आये। 
06--सभी तरह के आफ्शन को सेट करने के बाद आप Save and Get Code के बाटम पर क्लिक करे।
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दिशा-निर्देश सख्या-03/01
यहा पर आपको अलग-अलग विस्तार पूर्वक एक-एक कर करके जानकारी दिया जा रहा है। जिससे कि आप आसानी के साथ समझ सके। इसके बाद अब आपके सामने एक नया पप विन्डो ओपेन होगा जिसमें आपको कुछ एडसेन्स विज्ञापन के बारे में जानकारी सबमिट करना होगा।

01-name वाले फिल्ड में आप विज्ञापन का नाम सबमिट करे blog या आप अपने हिसाब से कुछ भी जो नाम देना चाहे दे सकते है। जिससे आपको यह पता होना चाहिए की कौन से फ्यूचर के विज्ञापन को कहा पर लगा रखा है। और आपको एडसेन्स के विज्ञापन से कितना लाभ हो रहा है। 
02-ं ad size  से आप किस लम्बाई और चैडाई के विज्ञापन लगाना चाहते है। आप चयन कर सकते है। यहा पर आप Recommended के भी ड्राप डाउन मेनू पर क्लिक करके आप विज्ञापन का प्रकार और लिंक विज्ञापन का चयन कर सकते है। जैसे -Horizontal banner , vertical banner , rectangular , responsive , costom size , link ads आदि। यदि आपको विज्ञापन साइज के बारे में नही पता है तो आप Responsive aads size  प्रतिक्रियाशील जो की default है उसे चुन लीजिए। 
03-यहा पर आपको पहले से ही कुछ स्पेशल विज्ञापन साइज उपलब्ध कराये गये है। आप चाहे तो इनमें से अपने हिसाब से भी चयन कर सकते है। या आप अपने हिसाब से विज्ञापन कस्टमाईज कर सकते है। 
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 About responsive ad units पर क्लिक कर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है। 
आप अधिक जानकारी के लिए नीचे दिये गये गूगल एडसेन्स के वीडियो की भी सहायता ले सकते है। 
दिशा-निर्देश सख्या-04
विज्ञापन टाइप में आप अपने विज्ञापन का प्रकार सलेक्ट कर सकते है। यहा पर आपको तीन प्रकार के विज्ञापन मिलेगें। जैसे - Text & display ads – Display ads only – Text ads only  यहा पर हम आपको यह सलाह दूगा कि आप Text & display ads  का ही चयन करे। क्योकि इससे आपकी इनकम अधिक हो सकता है। 
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दिशा-निर्देश सख्या-05
Text ad style में आप टैक्स्ट विज्ञापन का कलर एवं डिजाइन का चयन कर सकते है। यदि आप चाहे तो एक नया डिजाइन को भी  क्रिएट कर सकते है। जिससे कि आपके ब्लाग के डिजाइन के हिसाब से एडसेन्स विज्ञापन प्रदर्शित करे। लेकिन ध्यान रहे विज्ञापन को कस्टमाईज नही करना है क्योकि वह जब आपके ब्लाग पर प्रदर्शित हो तो रिडायरेक्ट को आपके ब्लाग का content  लगे। इसका मतलब की थोडा बहुत अन्तर आपके content  और विज्ञापन में होना बहुत जरूरी है। नही तो एडसेन्स पालिसी का उल्घन होगा जिससे आपका अकाउंट ससपेन्ड भी हो सकता है। 
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दिशा-निर्देश सख्या-06
अब आपको custom channels बनाना बहुत जरूरी होता है। परन्तु यह ध्यान रहे कस्टम चैनेज में आपके ब्लाग से रिलेटेड कीवर्ड को एड करना बहुत जरूरी होता है। जिससे उन्ही कीर्वउ से रिलेटेड विज्ञापन आपके ब्लाग या वेबसाइट पर प्रदर्शित हो। और यदि आप चाहे तो इसका प्रयोग नही भी कर सकते है। 
01-create new custom channel  पर क्लिक कर अपने ब्लाग से सम्बन्धित नाम सबमिट कर दे। 
02-इसमें आप channel list में जिसे भी एड करना चाहे एड कर दे। 
03-अब आप इसके बाद Save and get code  पर क्लिक कर दे। 
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नोट-बैक अप विज्ञापन यह वह आफ्शन है जिसमें आप सलेक्ट कर सकते है कि यदि एडसेन्स का विज्ञापन उपलब्ध ना हो तब उस जगह ब्लैंक स्पेस प्रदर्शित करे। या सालिड कलर वाला स्पेस प्रदर्शित करे। इसमें एक और आफ्शन होता है show other ads from another url परन्तु इनमें सबसे उपयुक्त यह होगा की बैकअप विज्ञापन वाले इन आफ्शन को कस्टमाईज न करे। इसे वैसे ही रहने दे। 

दिशा-निर्देश सख्या-07
01-इसके बाद अब आपके सामने एक नया पप अप विन्डो ओपेन होगा जिसमें विज्ञापन का कोड दिया होगा। आप इस कोड को कापी कर ले और आपको अपने ब्लाग या वेबसाइट में जहां भी लगाना हो वहा पर एड कर दे। 
02- अब इसके बाद आप close  पर क्लिक कर दे। 
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नोट-आप कोड के बारे में अधिक जानकारी के लिए गूगल एडसेन्स गाइड लाइन को भी समझ सकते है। 
  • 01-विज्ञापन कोड को काम में लाना
  • 02-कोड को काम में लाने के लिए गाइड
  • 03-नई साइट पर विज्ञापन दिखाना
  • 04-AdSense कार्यक्रम नीतियां

मित्रो अब आपका Text and display ads  सफलता पूर्वक जनरेट हो गया। इसे अब आप अपने ब्लाग या वेबसाइट पर लगाकर इसे प्रदर्शित करवा सकते है। हा यदि आपको इससे सम्बन्धित कोई समस्या उत्पन्न हो रहा हो तो आप मुझे ईमेल करके या दूरभाष पर सम्पर्क करके या कमेन्ट के माध्यम से सम्पर्क करके अपनी समस्या से अवगत कराकर समाधन पा सकते है। 

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