गोण्डा लाइव न्यूज एक प्रोफेशनल वेब मीडिया है। जो समाज में घटित किसी भी घटना-दुघर्टना "✿" समसामायिक घटना"✿" राजनैतिक घटनाक्रम "✿" भ्रष्ट्राचार "✿" सामाजिक समस्या "✿" खोजी खबरे "✿" संपादकीय "✿" ब्लाग "✿" सामाजिक "✿" हास्य "✿" व्यंग "✿" लेख "✿" खेल "✿" मनोरंजन "✿" स्वास्थ्य "✿" शिक्षा एंव किसान जागरूकता सम्बन्धित लेख आदि से सम्बन्धित खबरे ही निःशुल्क प्रकाशित करती है। एवं राजनैतिक , समाजसेवी , निजी खबरे आदि जैसी खबरो का एक निश्चित शुल्क भुगतान के उपरान्त ही खबरो का प्रकाशन किया जाता है। पोर्टल हिंदी क्षेत्र के साथ-साथ विदेशों में हिंदी भाषी क्षेत्रों के लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है और भारत में उत्तर प्रदेश गोण्डा जनपद में स्थित है। पोर्टल का फोकस राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों को उठाना है और आम लोगों की आवाज बनना है जो अपने अधिकारों से वंचित हैं। यदि आप अपना नाम पत्रकारिता के क्षेत्र में देश-दुनिया में विश्व स्तर पर ख्याति स्थापित करना चाहते है। अपने अन्दर की छुपी हुई प्रतिभा को उजागर कर एक नई पहचान देना चाहते है। तो ऐसे में आप आज से ही नही बल्कि अभी से ही बनिये गोण्डा लाइव न्यूज के एक सशक्त सहयोगी। अपने आस-पास घटित होने वाले किसी भी प्रकार की घटनाक्रम पर रखे पैनी नजर। और उसे झट लिख भेजिए गोण्डा लाइव न्यूज के Email-gondalivenews@gmail.com पर या दूरभाष-8303799009 -पर सम्पर्क करें।

ओरल सेक्स (ब्लो जॉब) क्या है, कैसे करें, फायदे और नुकसान

 
Image SEO Friendly

ओरल सेक्स का मतलब है मुंह और जीभ से साथी के जननांग और एनस (Anal;गुदा) को उत्तेजित करना। ओरल सेक्स आपकी सेक्सुअल जिंदगी में नई ऊर्जा और जोश को लाने का भी काम करता है। लेकिन आप इसको करते समय वहीं सब करना चाहिए जिससे साथी को अच्छा लगता हो। इसमें सब कुछ करने व सब कुछ का प्रयोग करना सही नहीं होता है। ओरल सेक्स फोरप्ले का ही एक हिस्सा है। इस क्रिया को करने से पहले दोनों ही साथी को एक-दूसरे की इच्छाओं का ध्यान रखना होता है। साथ ही इससे प्रेग्नेंट होने का खतरा भी नहीं रहता है।

सेक्स में सहायक किसी भी तरह की क्रिया को करने के लिए दोनों ही साथियों का उत्साही होना बेहद जरूरी होता है।

ओरल सेक्स में अपनाई जाने वाली पोजीशन - 

ओरल सेक्स को कई तरह से किया जा सकता है। इसमें कई तरह की पोजीशन को अपनाया जा सकता है। इस तरह की क्रिया को करते समय महिलाओं में प्रेग्नेंसी का खतरा नहीं होता है। इसको अपनाकर पुरुष अपनी महिला साथी को आसानी से उत्तेजित कर सकते हैं, वहीं महिलाओं के द्वारा मुख मैथुन करना भी पुरुषों को बेहद पसंद आता है। सेक्सुअल लाइफ को अधिक रोमांचक बनाने के लिए ओरल सेक्स का सहारा लिया जा सकता है। इस तरह की क्रिया को पुरुष व महिला दोनों ही कर सकते हैं।

महिलाओं के लिए ओरल सेक्स (ब्लो जॉब) करने का तरीका - 

महिलाएं ओरल सेक्स को पुरुषों के लिंग में उत्तेजना होने या न होने पर भी कर सकती है। इसके लिए सबसे अच्छा है कि महिलाओं को ओरल सेक्स करने से पहले पुरुषों के लिंग को हाथों से सहलाना चाहिए। इससे महिलाओं को ओरल सेक्स करने में मदद मिलती है।

अगर आपको मालूम नहीं चल पा रहा हो कि साथी पुरुष का लिंग आपके मुंह के अंदर कहां तक जाएगा तो आप अपनी अंगुलियों को अंगूठी के आकार का करते हुए, लिंग को पीछे से पकड़े और धीरे-धीरे मुंह के अंदर लें। जितना आपके मुंह की गहराई हो उसी के अनुसार लिंग को अंदर लीजिये।

अधिकतर पुरुषों को ओरल सेक्स तेजी से उत्तेजित करता है, इसलिए महिलाओं को इसकी शुरुआत धीमी करनी चाहिए और बाद में इसको तेजी से कर सकती हैं। इसको करते समय आप अपनी जीभ, मुंह और अपने सिर को हिलाते हुए अलग अलग प्रयोग कर सकती हैं। इस तरह से आप जान पाएंगी की साथी को किस तरह की स्थिति ज्यादा पसंद है।

आपको यह भी बता दें कि ओरल सेक्स करने का यह मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि आप पुरुष का वीर्य स्खलन अपने मुंह में ही करें। यह क्रिया सिर्फ और सिर्फ आप की इच्छा पर ही निर्भर करती है। अगर उन्होंने कंडोम पहना हो तो आपको स्खलन के विषय में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं होती है और इस तरह से आप दोनों ही यौन संचारित संक्रमण (STIs; Sexuallly transmitted infections) से बच जाते हैं। साथ ही यह आपकी इच्छा पर निर्भर करता है कि आप कितनी देर तक इस क्रिया को करना चाहती है। 

पुरुष कैसे दें महिला को मुख मैथुन (योनि उत्तेजन) - 

महिलाओं के साथ ओरल सेक्स करने से पहले कुछ देर तक उनको किस करना या उनके संवेदनशील अंगों को छूना एक बेहतर तरीका होता है। पुरुषों को कुछ समय महिलाओं की ऊपरी जांघों और योनि के पास के हिस्से पर बिताना चाहिए, इससे महिलाएं जल्द ही चरम अवस्था (ऑर्गेज्म) पर पहुंच जाती हैं।

महिलाओं की योनि में भगशेफ (Clitoris;क्लिटोरिस) अधिक संवेदनशील हिस्सा होता है। इससे हिस्से से करीब 8000 नसें जुड़ी होती है। इसके साथ ही महिला का पूरा पेल्विक क्षेत्र (Pelvic area; जहां पर जननांग की सभी नसें जुड़ी होती हैं) संवेदनशील हिस्सा माना जाता है। योनि की दोनों परतें खुलते ही वह क्लिटोरिस ऊपर की तरफ दिखाई देता है।

पुरुष शुरुआत में इस हिस्से पर अपनी जीभ के ऊपरी भाग को धीरे से इस्तेमाल करें, इसके बाद इस क्रिया में तेजी लाते जाएं। इसके पश्चात् आप जीभ को अलग-अलग तरीके से प्रयोग करें व इसकी रफ्तार को भी कम ज्यादा करते जाएं। इसे करते समय अपनी महिला साथी से ये बात जरूर जानें कि उनको क्या करना पसंद है।

ओरल सेक्स के नुकसान, जोखिम और इंफेक्शन 

ओरल सेक्स को करने से एचआईवी के फैलने का खतरा बेहद ही कम होता है। इस तरह की क्रिया से ओरल सेक्स करने वाले व्यक्ति को यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई; STIs) और जननांगों व मुंह में छाले होने का खतरा बना रहता है।

ओरल सेक्स में हर्पिस (herpes; जननांग में दाद होना), गोनोरिया (gonorrhea; एक प्रकार का संक्रमण), सिफलिस (syphilis;छालों का ही एक प्रकार) के संक्रमण का खतरा बना रहता है। हेपीटाइटिस ए और ई कोली (E.coli; मूत्ररोग से संबंधित बैक्टिरिया) जैसे कुछ संक्रमण ऐसे होते हैं, जो ओरल सेक्स के दौरान एक से दूसरे व्यक्ति में अपने आप संक्रमित हो जाते हैं।

इस तरह के संक्रमण के लक्षण और संकेत छाले व दाद होना ही होता है। अगर आपके मुंह, जननांग या एनस में किसी तरह का घाव या छाले हो रहें हो तो आप ओरल सेक्स को करने से बचें। यह आपके संक्रमण का कारण होते हैं। इसे ठीक कराने के लिए तुरंत किसी चिकित्सक से मिलें।

कंडोम व डेंटल डैम (Dental dam; योनि व गुदें में प्रयोग की जाने वाली मुलायम प्लास्टिक) से आप यौन संचारित संक्रमण से बचे रहेंगे। अगर आपके पास डेंटल डैम नहीं है तो आपको आप कंडोम को ऊपर से नीचे की ओर काट लें यह भी आपके लिए डेंटम डेम का ही काम करेगा।

आपके साथी के द्वारा इस क्रिया से पहले बचाव के तरीके अपनाना आपके लिए ओरल सेक्स को सरल बना देता है। इसके बचाव के तरीके आपको अजीब जरूर लगेंगे परंतु यह ओरल सेक्स के समय आपके लिए जरूरी होते हैं। जब तक आप इन संक्रमणों से बचने के तरीकों के बारे में न जान लें तब तक ओरल सेक्स ना करें।

क्या मुख मैथुन से गर्भवती हो सकते हैं? - 

प्रेग्नेंसी केवल और केवल सेक्स के दौरान महिला की योनि में पुरुष के वीर्य के जाने से होती है। किस करना या साथी के वीर्य को किसी भी तरह से लेने से प्रेग्नेंसी नहीं होती है।

जब पुरुष के वीर्य से शुक्राणु महिला के अंदर बनने वाले अंडे से मिल जाते है तब प्रेग्नेंसी होती है। ओवुलेशन की यह प्रक्रिया महिला में 28 दिनों तक चलती है। इसमें अंत में अंडा निकलता है। इसी को मासिक चक्र भी कहते हैं। अंडा बनने के बाद वह महिला के अंदर ही कुछ दिनों तक रहता है। इसी समय महिला प्रेग्नेंट हो सकती है।

पुरुष के शुक्राणु यदि महिला के अंडे के संपर्क में आ जाते हैं तो महिला में प्रेग्नेंसी का चरण शुरु हो जाता है और शुक्राणु सिर्फ योनि से ही प्रवेश करते हैं।

ओरल सेक्स के फायदे - 

ओरल सेक्स के भी अपने फायदे होते हैं। वीर्य महिलाओं के तनाव को कम करने और उनकी त्वचा में चमक लाने का काम करता है। इससे रक्तचाप ठीक रहता है, तनाव कम होता है और प्रोस्टेट कैंसर की संभावनाएं कम हो जाती है। ये कुछ फायदे बताते हैं कि ओरल सेक्स महिला व पुरुष दोनों के लिए ही अच्छा होता है।

इसके अलावा ओरल सेक्स के फायदे नीचे बताए जा रहें हैं-

बेहतर नींद के लिए -
वीर्य में मैलाटोनिन होता है, जो हमारी नींद और आराम के लिए जिम्मेदार होता है। सेक्स के बिना भी यह कैमिकल आपके रक्त में मिलकर शरीर को मस्तिष्क को आराम पहुंचाते हैं। 

एंटी एजिंग -
शुक्राणुओं (sperms) में स्पर्मिडाइन (spermidine) नामक रासायनिक होता है, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। कुछ रिसर्च बताती हैं कि बुढ़ापे को कम करने वाली किसी भी एंटी एंजिग क्रीम की ही तरह यह भी त्वचा पर होने वाले बढ़ती उम्र के प्रभावों को कम करते हैं।  


बेस्ट कैंसर का खतरा कम होता है -
महीलाओं में 40 की आयु के बाद अक्सर ब्रेस्ट कैंसर की शिकायत देखी जाती है। कुछ अध्ययनों में पाया गया कि जो महिलाएं सप्ताह में कम से कम दो बार ओरल सेक्स करती हैं। उनको ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावनाएं न के बराबर होती हैं। 

याददाश्त को बढ़ाए -
जो लोग कमजोर याददाश्त की समस्या से परेशान हैं उनके लिए ओरल सेक्स एक बचाव की तरह का काम करता है। वीर्य में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो कि आपकी दिमागी क्रिया को ठीक करने के काम आते हैं। 

दर्द निवारक के रुप में -
वीर्य में ऑक्सिटोसिन व एंडोर्फिन्स (Endorphins) तत्व होते हैं जो दर्द को कम करने का काम करते हैं। अगर अगली बार आपको पीठ दर्द, सिर दर्द या शरीर में कहीं दर्द हो तो आप फोरप्ले व ओरल सेक्स का अपना सकते हैं।


No comments:

Post a Comment

कमेन्ट पालिसी
नोट-अपने वास्तविक नाम व सम्बन्धित आर्टिकल से रिलेटेड कमेन्ट ही करे। नाइस,थैक्स,अवेसम जैसे शार्ट कमेन्ट का प्रयोग न करे। कमेन्ट सेक्शन में किसी भी प्रकार का लिंक डालने की कोशिश ना करे। कमेन्ट बॉक्स में किसी भी प्रकार के अभद्र भाषा का प्रयोग न करे । यदि आप कमेन्ट पालिसी के नियमो का प्रयोग नही करेगें तो ऐसे में आपका कमेन्ट स्पैम समझ कर डिलेट कर दिया जायेगा।

अस्वीकरण ( Disclaimer )
गोण्डा न्यूज लाइव एक हिंदी समुदाय है जहाँ आप ऑनलाइन समाचार, विभिन्न लेख, इतिहास, भूगोल, गणित, विज्ञान, हिन्दी साहित्य, सामान्य ज्ञान, ज्ञान विज्ञानं, अविष्कार , धर्म, फिटनेस, नारी ब्यूटी , नारी सेहत ,स्वास्थ्य ,शिक्षा ,18 + ,कृषि ,व्यापार, ब्लॉगटिप्स, सोशल टिप्स, योग, आयुर्वेद, अमर बलिदानी , फूड रेसिपी , वाद्ययंत्र-संगीत आदि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी केवल पाठकगणो की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दिया गया है। ऐसे में हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि आप किसी भी सलाह,उपाय , उपयोग , को आजमाने से पहले एक बार अपने विषय विशेषज्ञ से अवश्य सम्पर्क करे। विभिन्न विषयो से सम्बन्धित ब्लाग/वेबसाइट का एक मात्र उद्देश आपको आपके स्वास्थ्य सहित विभिन्न विषयो के प्रति जागरूक करना और विभिन्न विषयो से जुडी जानकारी उपलब्ध कराना है। आपके विषय विशेषज्ञ को आपके सेहत व् ज्ञान के बारे में बेहतर जानकारी होती है और उनके सलाह का कोई अन्य विकल्प नही। गोण्डा लाइव न्यूज़ किसी भी त्रुटि, चूक या मिथ्या निरूपण के लिए जिम्मेदार नहीं है। आपके द्वारा इस साइट का उपयोग यह दर्शाता है कि आप उपयोग की शर्तों से बंधे होने के लिए सहमत हैं।

”go"