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डुप्लीकेट कंटेंट कैसे चेक करे

 

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मित्रो आज  लोगो को  वेबसाइट में डुप्लीकेट कंटेंट और इसे  करे के बारे में जानकारी देने जा।  जैसा कि आप शायद जानते हैं कि आपकी ब्लॉग या वेबसाइट में हमेशा मूल सामग्री होनी चाहिए। यदि आपकी साइट में डुप्लिकेट सामग्री है, तो यह एक आपकी बहुत बड़ी गलती है जो आपकी साइट रैंकिंग और आपकी प्रतिष्ठा को काफी नुकसान पहुंचा सकता  है। साहित्यिक चोरी, या किसी और के काम को बिना अनुमति के अपने काम के रूप में प्रयोग करना, ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से अस्वीकार्य है। डुप्लीकेट सामग्री आपके पेज रैंक को कम करके या आपके वेब पेज को खोजों से पूरी तरह से हटाकर आपको Google द्वारा दंडित किया जा सकता है। यह सामग्री प्रकाशित करने के उद्देश्य को बिल्कुल भी हरा देता है यानि की गलत करार देता है। 

यही नहीं आपको एक और संभावना जिस पर आपको विचार करना है, वह यह है कि अन्य लोग आपकी साइट पर सामग्री की नकल कर सकते हैं और आपकी अनुमति के बिना इसका उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं। ये बेईमान विपणक बिना आपसे पूछे या आपको बताए बिना उनकी वेबसाइटों पर आपके द्वारा बनाई गई सामग्री का खुले तौर पर उपयोग कर सकते हैं, और वे खोज इंजन में आपको पछाड़ सकते हैं।

डुप्लिकेट कंटेंट को कैसे परिभाषित करे ?

डुप्लिकेट सामग्री वह सामग्री है जो एक से अधिक ऑनलाइन स्थानों पर दिखाई देती है, जिसका अर्थ है विभिन्न वेबसाइटें। यदि आप अपनी सामग्री को एक से अधिक स्थानों पर प्रकाशित करते हैं, तो आपके पास डुप्लिकेट सामग्री है। यदि आप किसी और की सामग्री को अपनी साइट पर कॉपी करते हैं या यदि वे आपकी साइट पर आपकी सामग्री प्रकाशित करते हैं, तो यह डुप्लिकेट सामग्री है। खोज इंजन के लिए यह निर्धारित करने में कठिन समय लग सकता है कि जब आपकी सामग्री बहुत अधिक समान हो तो खोज इंजन में किसी क्वेरी के लिए कौन सी सामग्री अधिक प्रासंगिक है। खोज इंजन का लक्ष्य उपयोगकर्ताओं को किसी विशेष शब्द की खोज करने पर सर्वोत्तम संभव परिणाम देना है। Google और अन्य खोज इंजन अपने खोज इंजन प्रश्नों से डुप्लिकेट सामग्री को बाहर करना चुन सकते हैं।

डुप्लिकेट सामग्री के कुछ महत्वपूर्ण कारण

कई मामलों में, डुप्लिकेट सामग्री का उपयोग जानबूझकर या दुर्भावनापूर्ण नहीं होता है। Google डुप्लिकेट सामग्री को टेक्स्ट के ब्लॉक के रूप में संदर्भित करता है जो समान या "काफी समान" डोमेन के भीतर या पूरे डोमेन में हैं। गैर-दुर्भावनापूर्ण डुप्लिकेट सामग्री के उदाहरणों में स्टोर आइटम विवरण और वेब पेजों के केवल-प्रिंटर संस्करण शामिल हैं। सामग्री का जानबूझकर दोहराव एक और मामला है। जब ट्रैफ़िक बढ़ाने या खोज इंजन रैंकिंग में हेरफेर करने के प्रयास में कई डोमेन पर एक ही सामग्री का उपयोग किया जाता है, तो यह उन लोगों के लिए निराशाजनक हो सकता है जो जानकारी की खोज करने का प्रयास कर रहे हैं और अंत में एक ही सामग्री को कई स्थानों पर प्राप्त कर रहे हैं। यही कारण है कि खोज इंजन इस प्रथा को हतोत्साहित करने की पूरी कोशिश करते हैं।

डुप्लीकेट सामग्री की जांच के लिए Google का उपयोग कैसे करे ?

यह जांचने का एक त्वरित तरीका है कि क्या किसी पृष्ठ को डुप्लिकेट माना जा सकता है, एक वाक्य की शुरुआत से लगभग दस शब्दों की प्रतिलिपि बनाकर और फिर इसे Google में उद्धरणों के साथ चिपकाना है। यह वास्तव में जांचने का Google का अनुशंसित तरीका है।
  • यदि आप अपनी वेबसाइट के किसी पृष्ठ के लिए इसका परीक्षण करते हैं, तो आप केवल अपने वेबपृष्ठ को दिखाने की अपेक्षा करेंगे और आदर्श रूप से कोई अन्य परिणाम नहीं होगा।
  • यदि अन्य वेबसाइटें आपकी साइट के साथ-साथ दिखाई देती हैं, तो Google संकेत देता है कि उसे लगता है कि मूल स्रोत वह परिणाम है जो वह पहले दिखाता है। यदि यह आपकी वेबसाइट नहीं है, तो आपके पास डुप्लिकेट सामग्री समस्या हो सकती है।
  • अपने वेबपेज से Google में टेक्स्ट के कुछ यादृच्छिक छोटे वाक्यों का परीक्षण करके इस प्रक्रिया को दोहराएं।

डुप्लीकेट सामग्री की जांच के लिए नि:शुल्क टूल

जब आप अपनी सामग्री लिख रहे होते हैं, तो आप अनजाने में अपनी सामग्री को पहले से प्रकाशित सामग्री के समान बना सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी सामग्री को अद्वितीय के रूप में देखा जाता है, साहित्यिक चोरी चेकर्स का उपयोग करके आप जो कुछ भी लिखते हैं उसे दोबारा जांचना हमेशा एक अच्छा विचार है। इनमें से कई उपकरण बिना किसी कीमत के उपलब्ध हैं। यहां कुछ अच्छे निःशुल्क टूल दिए गए हैं जिनका उपयोग डुप्लिकेट सामग्री की जांच के लिए अआप कर सकते है। 

यह टूल आपके द्वारा पहले से प्रकाशित सामग्री के विरुद्ध लिखी गई सामग्री को कुछ ही सेकंड में तुरंत जांच सकता है। तुलना टूल डुप्लिकेट के रूप में दिखाई देने वाली सामग्री को हाइलाइट करेगा, और यह आपको बताएगा कि आपकी सामग्री का कितना प्रतिशत पहले से प्रकाशित सामग्री से मेल खाता है।
Copyscape

यह एक बेहतरीन टूल है जो डुप्लिकेट सामग्री के लिए महीने में एक बार आपकी पूरी साइट की जांच कर सकता है। यह टूटे हुए लिंक की जांच भी कर सकता है और उन पृष्ठों की पहचान कर सकता है जो खोज इंजन के लिए सबसे प्रमुख हैं।
Siteliner

यह टूल उस सामग्री की मौलिकता की शीघ्रता से जाँच करता है जिसे आप अपनी साइट पर पोस्ट करने की योजना बना रहे हैं। पंजीकृत उपयोगकर्ता प्रति दिन 50 खोज तक कर सकते हैं।

Duplichecker




विभिन्न प्रकार के SEO टूल उपलब्ध हैं, जिसमें एक साहित्यिक चोरी चेकर भी शामिल है जो समान सामग्री के टुकड़ों की पहचान करता है। और यदि आप और गहराई में जाना चाहते हैं, तो ये लिंक किफायती कीमत पर अधिक टूल भी प्रदान करते हैं। परन्तु इसमें आप ऐरो के निशान बने दोनों टूल से अपनी डुप्लीकेट सामग्री चेक कर सकते है। 
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साहित्यिक चोरी डिटेक्टर  ( plagiarismdetector )

हिंदी आर्टिकल में plagiarism का पता लगाना आपकी ब्लॉगिंग लाइफ के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, और इस टूल के बिना, आपको हमेशा गूगल की पालिसी और गाइडलाइन के खतरों का सामना करना पड़ सकता है। जैसा की मैं भी एक ब्लॉगर हूँ मैंने कई ऐसे मामले देखे हैं जिनमें ब्लॉगर plagiarism चेकर टूल के साथ अपने आर्टिकल को चेक नहीं करते है और उन्हें इस लापरवाही का परिणाम भुगतना पड़ता है। इस लिए आर्टिकल पब्लिश करने से पहले आपको हमेशा अपने आर्टिकल में कितना  plagiarism है यह जाँच कर लेना बहुत जरुरी है मैं हमेशा ऐसा ही करता हूँ।  और इसके आप निम्न लिखित स्टेप्स को फलो कर सकते है। 

स्टेप संख्या -01
सबसे पहले अपने ब्राउज़र में साहित्यिक चोरी डिटेक्टर  वेबसाइट खोले और आपने जो आर्टिकल लिखा है उसे यहाँ पेस्ट करके साहित्यिक चोरी की जाँच करें बटन पर क्लिक कीजिये. जैसा निचे फोटो में है। 
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नोट: यदि आप चाहे डायरेक्ट URL के जरिये भी या फिर .doc फाइल को अपलोड करके भी plagiarism चेक कर सकते है। 

स्टेप संख्या -02
जाँच करते ही आपके सामने उस आर्टिकल का पूरा डिटेल्स खुल कर आ जायेगा की वह आर्टिकल डुप्लीकेट है या ओरिजिनल  जैसा नीचे इमेज  में है। 
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तो मित्रो इस प्रकार से आप अपने कंटेंट को बड़ी ही आसानी से  plagiarism चेक कर सकते है और पता कर सकते है की कंटेंट ओरिजनल है या डुप्लीकेट? यह सारी प्रक्रिया एक मिनट से भी कम समय में हो जाएगी और आपकी जानकारी के लिए यह plagiarism चेकर टूल दो सेकंड से भी कम समय में एक हजार शब्द के आर्टिकल की जाँच कर लेगा की आर्टिकल ओरिजनल है या कॉपी पेस्ट है । यह plagiarism चेकर टूल अन्य सभी टूल से बढ़िया है जो की भुगतान या मुफ्त में डुप्लीकेट कंटेंट चेक करने के लिए वेब उपलब्ध है। 

साहित्यिक चोरी की जाँच के लिए प्रीमियम उपकरण

प्रीमियम साहित्यिक चोरी चेकर्स उन्नत एल्गोरिदम का उपयोग करके डुप्लिकेट सामग्री की जांच करने की क्षमता के साथ आते हैं। वे आपको यह जानने की मानसिक शांति देते हैं कि आपके काम का श्रेय किसी ऐसे व्यक्ति को नहीं दिया जाएगा जिसने इसे नहीं लिखा है। प्रीमियम साहित्यिक चोरी उपकरण आमतौर पर ऐसी रिपोर्ट पेश करते हैं जो मौलिकता के प्रमाण को सत्यापित कर सकती हैं। भविष्य के निहितार्थ हैं कि आपका काम मूल नहीं है, इन रिपोर्टों का खंडन किया जा सकता है जिन्हें पीडीएफ प्रारूप में सहेजा जा सकता है। डुप्लिकेट सामग्री की जांच के लिए प्रीमियम टूल के उदाहरणों में शामिल हैं:

Grammarly – उनका प्रीमियम टूल साहित्यिक चोरी चेकर और व्याकरण, शब्द चयन और वाक्य संरचना के लिए एक चेक दोनों प्रदान करता है।

क्या आपकी सामग्री को स्क्रैप कर दिया गया है?
आपकी वेबसाइट की सामग्री पूरी तरह से मूल होनी चाहिए, और उपरोक्त टूल आपको यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं कि आपने अनजाने में अपनी सामग्री को किसी और की वेबसाइट पर दिखाई देने वाली सामग्री के समान नहीं बनाया है। 

डुप्लिकेट सामग्री की लगातार जाँच करने का दूसरा कारण यह है कि वहाँ ऐसी वेबसाइटें हैं जो जानबूझकर किसी और के ब्लॉग से सामग्री को अपने दम पर उपयोग करने के लिए चुराती हैं। यह आमतौर पर स्वचालित सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके किया जाता है। यदि आप अपनी साइट पर सामग्री का ऑडिट करने की आदत में हैं, तो आप पा सकते हैं कि इसमें से कुछ को स्क्रैप कर दिया गया है। आप सामग्री स्क्रैपर्स को कैसे पकड़ सकते हैं? यदि आप अपनी सामग्री को किसी और की साइट पर शब्दशः प्रकाशित पाते हैं तो आपको क्या करना चाहिए?

सामग्री स्क्रैपर्स को पकड़ने के तरीके
नियमित रूप से प्रीमियम साहित्यिक चोरी टूल का उपयोग करने से आपको किसी और की साइट पर लिखी गई सामग्री का पता लगाने में मदद मिल सकती है। स्क्रैप की गई सामग्री को पकड़ने के लिए कुछ अन्य विकल्प हैं।

यदि आप Askimet का उपयोग करते हैं तो Wordpress में ट्रैकबैक स्पैम में दिखाई दे सकते हैं। जब आपकी सामग्री में हमेशा आपकी कुछ अन्य पोस्ट के लिंक शामिल होते हैं, तो आप इस तरह से सामग्री स्क्रैपर ढूंढने में सक्षम हो सकते हैं।

वेबमास्टर टूल का उपयोग करें, और अपनी साइट के लिंक जांचें। जब आपके पास किसी विशेष साइट से बड़ी संख्या में लिंक होते हैं, तो आप पा सकते हैं कि आपकी कुछ सामग्री उनकी साइट पर स्क्रैप कर दी गई है। सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका उनकी साइट पर जाना और यह जांचना है कि कौन से पृष्ठ आपकी साइट से लिंक कर रहे हैं। आप अपनी खुद की सटीक सामग्री उनकी साइट पर देख सकते हैं।

यदि आपकी सामग्री के पहले ही प्रकाशित हो जाने के बाद आपकी कोई पोस्ट शीर्षक वेब पर दिखाई देती है, तो अधिसूचित होने के लिए Google अलर्ट का उपयोग करें।

जितना अधिक आप अपने आप को अपने आला में एक प्राधिकरण के रूप में स्थापित करते हैं, उतना ही आप पाएंगे कि जिन लोगों ने अभी तक अपनी आवाज या अधिकार स्थापित नहीं किया है, वे आपसे उधार लेना चाहते हैं। यह उन्हें स्वयं गुणवत्तापूर्ण सामग्री बनाने का प्रयास किए बिना अपने ब्लॉग पर आधिकारिक जानकारी प्रदान करने की अनुमति देता है

सामग्री स्क्रैपर्स के बारे में क्या करें
स्क्रैपिंग सामग्री अनैतिक है। एक बार जब आपको पता चलता है कि आपकी सामग्री को स्क्रैप कर दिया गया है, तो आपके पास कुछ विकल्प हैं कि आपको क्या करना चाहिए। उस वेबसाइट के स्वामी से संपर्क करें जिसने आपकी सामग्री प्रकाशित की है और उन्हें बताएं कि आपको अपनी सामग्री उनकी साइट पर मिल गई है। हो सकता है कि साइट के मालिक को इस बात की जानकारी न हो कि उनकी साइट पर चोरी की गई सामग्री जोड़ी गई है, इसलिए उन्हें संदेह का लाभ दें। आप उनके संपर्क फ़ॉर्म के माध्यम से या उनके द्वारा भाग लिए गए किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से उन तक पहुँच सकते हैं।

यदि यह एक उच्च-गुणवत्ता वाली साइट है, तो उन्हें लेखक के रूप में आपको श्रेय देते हुए सामग्री को बनाए रखने का विकल्प दें और आपकी साइट का लिंक दें। एक अन्य विकल्प एक लिंक के बदले में एक संशोधित लेख लिखने की पेशकश करना है। यदि यह निम्न गुणवत्ता वाली साइट है, तो उन्हें बताएं कि आप अपनी सामग्री को तुरंत हटाना चाहते हैं।

अगर वेबसाइट के मालिक से संपर्क करने का कोई स्पष्ट तरीका नहीं है, तो Whois लुकअप करें। यह शायद आपको बताएगा कि वे कौन हैं जब तक कि यह निजी तौर पर पंजीकृत न हो। यदि आप अभी भी यह पता लगाने में असमर्थ हैं कि साइट का स्वामी कौन है, तो आप यह पता लगाने में सक्षम होंगे कि मुफ्त टूल Whoishostingthis-com का उपयोग करके इसे कौन होस्ट कर रहा है। होस्टिंग कंपनी से संपर्क करें और उन्हें बताएं कि वेबसाइट का मालिक कॉपीराइट की गई सामग्री प्रकाशित कर रहा है। वेब होस्टिंग कंपनियां इस तरह की शिकायत को गंभीरता से लेती हैं और समय पर मदद की पेशकश करेंगी।

DMCA के साथ सामग्री की सुरक्षा करना
आपके पास अपनी साइट पर प्रकाशित किसी भी मूल सामग्री का कॉपीराइट है। अपनी सुरक्षा का एक तरीका है अपनी साइट पर DMCA बैज लगाना। डीएमसीए का कहना है कि अगर आपकी सामग्री चोरी हो जाती है तो वे बिना किसी शुल्क के टेकडाउन करेंगे, जबकि उनके एक बैज के साथ सुरक्षित है।

DMCA चोरों को रोकने में मदद करता है और किसी और की साइट पर आपकी सामग्री की अनधिकृत प्रतियों का पता लगाने में आपकी मदद करने के लिए उपकरण प्रदान करता है। वे चित्रों और वीडियो सहित साहित्यिक चोरी की सामग्री को तुरंत हटा देंगे। यदि आप ब्लॉग या वेबसाइट पर DMCA Protection लगाना नहीं जानते है तो आप और पढ़े -  ब्लॉग या वेबसाइट पर DMCA Protection कैसे लगाये ?

डुप्लिकेट सामग्री पर अंतिम विचार
जो लोग जानकारी प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन जाते हैं, वे मूल और उपयोगी सामग्री खोजने की अपेक्षा करते हैं, और यही उन्हें खोजने में सक्षम होना चाहिए। जब भी संभव हो डुप्लिकेट सामग्री से बचना चाहिए। सामग्री अच्छी तरह से लिखित और अद्वितीय होनी चाहिए ताकि पाठकों को सर्वोत्तम ऑनलाइन अनुभव हो सके।


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