गूगल ने वेबसाइटों को मोबाइल के अनुकूल बनाने पर अधिक जोर दिया है क्योंकि अधिकांश लोग इन दिनों इंटरनेट ब्राउज़ करने के लिए अपने फोन और टैबलेट का उपयोग करते हैं। यह अब रैंकिंग कारकों में से एक है जिसे गूगल वेबसाइटों की रैंकिंग करते समय अपने एल्गोरिथ्म के हिस्से के रूप में मानता है। यदि विजिटर को आपकी वेबसाइट पर खराब मोबाइल अनुभव है, तो उनके वापस लौटने की संभावना कम है जिसका अर्थ है कि आपके वेबसाइट पर कम ट्रैफ़िक मिल रहा है । Search Console द्वारा प्रदान की जाने वाली उपयोगी सुविधाओं में से एक यह जांचने की क्षमता है कि आपकी वेबसाइट में मोबाइल विजिटर के साथ कोई समस्या है या नहीं।
सर्च कंसोल में मोबाइल उपयोगिता इश्यूज क्यों और कैसे उत्पन्न है ?
नीचे दी गई गड़बड़ियां, वेबपेज की मोबाइल उपयोगिता की रिपोर्ट में दिखाई दे सकती हैं और आप इन्हे ध्यान से पढ़ कर ठीक कर सकते है ।
पेज पर ऐसे प्लग-इन होना, जो कई ब्राउज़र पर नहीं चलते
पेज में Flash जैसे कुछ प्लग-इन शामिल हैं, जो ज़्यादातर मोबाइल ब्राउज़र पर काम नहीं करते हैं। ऐसे में हमारा सुझाव है कि आप एचटीएमएल 5 जैसी नई और ज़्यादा कारगर वेब तकनीकों का इस्तेमाल करके अपना पेज फिर से डिज़ाइन करें।
व्यूपोर्ट का सेट नहीं होना-
आपके पेज पर viewport की प्रॉपर्टी पहले से सेट नहीं है। इसके ज़रिेए ब्राउज़र को बताया जाता है कि पेज की लंबाई-चौड़ाई और उसमें मौजूद चीज़ों के आकार में क्या बदलाव किए जाएं, ताकि पेज को स्क्रीन के आकार के हिसाब से सबसे अच्छी तरह दिखाया जा सके। आपकी साइट पर आने वाले लोग बड़े डेस्कटॉप मॉनीटर से लेकर टैबलेट और छोटे स्मार्टफ़ोन तक—अलग-अलग आकार की स्क्रीनों वाले तरह-तरह के डिवाइस इस्तेमाल करते हैं। इसलिए, आपके पेज के लिए meta viewport टैग का इस्तेमाल करके कोई व्यूपोर्ट तय किया जाना चाहिए। रिस्पॉन्सिव (बदलने वाले) वेब डिज़ाइन की सामान्य बातों के बारे में ज़्यादा जानने के लिए क्लिक कर पढ़े - ब्लॉगर ब्लागस्पाट लेआउट को रेस्पोंसिव टेम्पलेट कैसे बनाये ? इसी के साथ इसे भी पढ़ कर सेट करे - मोबाइल व्यू (टेम्पलेट) में ब्लॉगर विजेट कैसे दिखाए
व्यूपोर्ट, "डिवाइस की चौड़ाई" के हिसाब से सेट नहीं होना
आपके पेज पर viewport की प्रॉपर्टी में चौड़ाई पहले से सेट है, जिसका मतलब है कि आपकी साइट के पेजों का आकार स्क्रीन के मुताबिक नहीं बदल सकता। इस गड़बड़ी को ठीक करने के लिए, अपनी साइट के पेजों के लिए स्क्रीन के मुताबिक बदलने वाले डिज़ाइन अपनाएं। साथ ही, व्यूपोर्ट को इस तरह सेट करें कि पेज की चौड़ाई को डिवाइस की चौड़ाई के बराबर करके, उसी के हिसाब से, पेज पर मौजूद चीज़ों के आकार में बदलाव करके दिखाया जाए।
नोट-यदि आप व्यूपोर्ट को सेट करना नहीं जानते है तो आप इसके लिए ब्लॉग में मोबाइल व्यूपोर्ट एरर कैसे फिक्स करें ? को पढ़ कर आप मोबाइल व्यूपोर्ट एरर को फिक्स कर सकते है ।
स्क्रीन की तुलना में सामग्री ज़्यादा चौड़ी होना-
यह रिपोर्ट उन पेजों के बारे में बताती है जहां पेज पर शब्दों और इमेज को देखने के लिए आगे-पीछे स्क्रोल करना ज़रूरी होता है. ऐसा तब होता है जब पेज CSS घोषणाओं में पूरे मानों का इस्तेमाल करते हैं, या एक खास चौड़ाई वाले ब्राउज़र (जैसे कि 980 पिक्सेल) में सबसे अच्छी तरह देखे जाने वाले इमेज का इस्तेमाल करते हैं। इस गड़बड़ी को ठीक करने के लिए, यह पक्का कर लें कि पेज CSS में मौजूद चीज़ों के लिए मिलती-जुलती चौड़ाई और जगह के मानों का इस्तेमाल करते हैं, और यह भी देखें कि इमेज को मापा जा सकता है। व्यूपोर्ट के मुताबिक सामग्री का आकार बदलने के बारे में ज़्यादा पढ़ें- ब्लॉगर ब्लॉग की images रेस्पोंसिव कैसे बनाये ?
लेख के वर्ण इतने छोटे होना कि उन्हें पढ़ा न जा सके-
यह रिपोर्ट ऐसे पेजों की पहचान करती है, जहां पेज पर इस्तेमाल किए गए फ़ॉन्ट का आकार पढ़े जाने के हिसाब से बहुत छोटा है और मोबाइल इस्तेमाल करने वालों को इसे पढ़ने के लिए “पिंच करके ज़ूम” करना होगा। अपने वेब पेजों के लिए एक व्यूपोर्ट बताने के बाद, अपने फ़ॉन्ट आकारों को व्यूपोर्ट के अंदर सही तरीके से मापने के लिए सेट करें। सही आकार के फ़ॉन्ट इस्तेमाल करने के सबसे अच्छे तरीकों के बारे में ज़्यादा जानने के लिए हमारा लेख पढ़ने लायक आकारों में फ़ॉन्ट इस्तेमाल करें देखें।
क्लिक की जाने वाली चीज़ों का एक दूसरे के बहुत पास होना-
यह रिपोर्ट उन साइटों के यूआरएल दिखाती है, जहां छूकर इस्तेमाल की जाने वाली चीज़ें, जैसे कि बटन और नेविगेशन के लिंक, एक दूसरे के काफ़ी करीब हैं। इसकी वजह से मोबाइल इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति आस-पास की चीज़ों को टैप किए बिना, उंगली से अपनी पसंद की चीज़ को आसानी से टैप नहीं कर सकता है। इन गड़बड़ियों को ठीक करने के लिए, यह पक्का करें कि बटनों के आकार और उनके बीच की खाली जगह को सही ढंग से इस्तेमाल किया गया है और नेविगेशन लिंक आपके मोबाइल का इस्तेमाल करने वालों की सुविधा के मुताबिक हैं।
सर्च कंसोल में Mobile Usability issues कैसे फिक्स करे ?
मित्रो यदि आप गूगल सर्च कंसोल में Mobile Usability इश्यूज फिक्स करना चाहते है तो आपको इसके लिए दिए गए स्टेप को फॉलो करना होगा । परन्तु इसके पहले आपको ऊपर बताये गए Mobile Usability पहले फिक्स करना होगा । जिससे आपको गूगल सर्च कंसोल में मोबाइल Mobile Usability issues इश्यूज फिक्स करने में आसानी हो सके ।
स्टेप-01
- सबसे पहले आप गूगल सर्च कंसोल में लागिंन करे।
- अब आप Mobile Usability पर क्लिक करे।
- अब आप details के NOTE SATARTED पर क्लिक करे।
स्टेप-02
- इसके बाद अब आप VALIDATE FIX पर क्लिक करे ।
- इसके बाद अब Processing state update शुरू हो जायेगा और कुछ ही समय में Validation started स्टार्ट हो जायेगा ।
मित्रो मुझे अब उम्मीद है कि आप लोगो ने सर्च कंसोल में मोबाइल Usability इश्यूज फिक्स करना अच्छी तरह से समझ गये होगें। फिर भी यदि आप लोगो को इस आर्टिकल से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न होता है। तो आप लोग इसके लिए हमें ईमेल के माध्यम से या कमेन्ट करके या दूरभाष पर सम्पर्क करके अपने समस्या को साझा कर सकते है। जिससे आपके समस्या का निदान हो सके। यदि आप सर्च कंसोल में मोबाइल Usability इश्यूज फिक्स करने के लिए दिए गये तकनीकों को सीखते हैं, तो कृपया नीचे टिप्पणी करें, या दूसरों की मदद करने के लिए इस लेख को साझा करें।
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