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धर्म क्या है ?

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सज्जनों आज हम धर्म के संबंध में चर्चा करेंगें कि वास्तविक धर्म क्या है। हिन्दू, मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई, जैन, इत्यादि को लोग धर्म मानते हैं परन्तु इनको धर्म नहीं कह सकते। यह  तो मत और सम्प्रदाय हैं। जो धर्म इंसानों में भेदभाव करता हो, ऊंच नींच की दीवार खड़ी करता हों वो धर्म कैसे हो सकता है। धर्म तो स्वभाव को कहते हैं। जिस प्रकार से जल का गुण धर्म हैं शीतल, अग्नी का गुण धर्म हैं गरम, पृथ्वी का गुण धर्म हैं, कठोर तथा वायु का गुण धर्म हैं, कोमल। इसी प्रकार चेतन (जीव) का गुण धर्म ज्ञान हैं।

प्रत्येक शरीर में चेतन हैं और प्रत्येक अंतःकरण में ज्ञान (धर्म) हैं परन्तु इसका पूर्ण विकास मानव शरीर में हीं होता है। प्रत्येक मनुष्य जब कोई काम करने चलता है, तब उसकी अंतरात्मा का ज्ञान (धर्म) बताता है कि उस काम को करें या न करें। जब हम चोरी, हत्या, व्यभिचार, असत्य भाषण आदि करने चलतें हैं तब जीव का ज्ञान (धर्म) उसे रोकता है और जब जीव दया, परोपकार, आदि शुभ कर्म करने चलता है तब वह उसे करने के लिए संकेत करता है।

आत्म कल्याण और लोककल्याण की द्रष्टी से किया जाने वाला कर्म हीं वास्तविक धर्म हैं। धर्म में किसी को कष्ट देने की बात उठ ही नहीं सकती। यह धर्म सार्वभौम और सार्वकालिक है। इसमें समस्त सद्गुण सदाचारों का समाहार तथा दुर्गुण दुराचारों का निराकरण है। इस धर्म के पालन से मनुष्य का अपना जीवन सुख-शांतिमय तो होगा ही, इससे लौकिक सामाजिक व्यवस्था भी सुन्दर और सुखद बनेगी। इस वास्तविकव धर्म को कोई अस्वीकार नहीं कर सकता, चाहें वह किसी मत मजहब का अनुयाई एवं कैसा भी पूजा पाठ करने वाला क्यों न हो।

धर्म क्या है ?

अर्जुन पूछते है – धर्म क्या है? धर्म की व्याख्या क्या है?(what is the definition of dharma in hindi) इस बात का निर्णय कौन करता है? हे मधुसूदन! वो कौन है जो धर्म का विधान बनाते हैं?

कृष्ण बोले- हे अर्जुन! हर प्राणी अपने धर्म का विधान स्वयं बनता है।

अर्जुन पूछते हैं- मैं समझा नहीं केशव!

कृष्ण कहते हैं- देखो पार्थ! धर्म का जो विधान किसी दूसरे ने बनाया हो वो तुम्हारा धर्म नहीं हो सकता। तुम्हारा धर्म वही है जिसे तुमने स्वयं बनाया हो। जिसे तुम्हारी आत्मा ने स्वीकार किया हो। धर्म व्यक्तिगत चीज है। जिसका फैसला व्यक्ति को स्वयं करना पड़ता है।

अर्जुन कहता है- मैं, मैं अब भी नहीं समझा केशव!

भगवान कृष्ण कहते हैं- देखो पार्थ! मैं एक उदाहरण देकर समझाता हूँ। किसी के गाँव पर डाकू हमला करके गाँव की लड़कियों का अपहरण कर रहे हैं। उसी समय किसी का पिता मृत्यु सैया पर पड़ा जीवन की अंतिम सांस ले रहा है और पुत्र से बार बार पानी का एक एक घूंट मांग रहा है। उस समय उस व्यक्ति का क्या धर्म है? वो मरते हुए पिता के कंठ में अंतिम समय गंगा के जल की बून्द बून्द टपकाता हुआ अपने पुत्र धर्म का पालन करे या उसके गाँव की लड़कियों पर जो संकट आ गया है उनकी रक्षा के लिए तलवार उठाकर उन डाकुओं का मुकाबला करे और आवश्यक हो तो जान भी देकर अपने गाँव की इज्जत बचाये। इसका निर्णय कोई दूसरा कैसे कर सकता है। इसको धर्म का दोराहा या धर्म संकट भी कहते हैं। ऐसी परिस्थिति में वो व्यक्ति क्या करे? उसका फैसला कोई बाहर वाला नहीं कर सकता। ये निर्णय उसी को लेना होता है कि उस समय उसका प्रथम धर्म क्या है? उस समय उसकी आत्मा जो आवाज दे वही उसका धर्म है। इसलिए हे अर्जुन! हर प्राणी का धर्म व्यक्तिगत होता है।

जो इस आत्मा को मरने वाला समझता है या जो इसे मारने वाला समझता है वो दोनों ही अज्ञानी है। क्योंकि आत्मा न तो किसी को मारता है और न किसी के द्वारा मारा जा सकता है। इसलिए किसी के मरने या मारने का शोक किये बिना तू अपना कर्तव्य कर। तेरा धर्म युद्ध करना है। तू अपना धर्म समझकर युद्ध कर।

धर्म क्या है और धर्म की परिभाषा क्या हैं..

दरअसल “धर्म” संस्कृत भाषा का शब्द हैं  “धृ” धातु से बना हैं जिसका अर्थ होता है ” धारण करने वाली ” इस तरह हम कह सकते हैं कि “धार्यते इति धर्म:” अर्थात, जो धारण किया जाये वह धर्म हैं। दूसरे शब्दों में लोक परलोक के सुखों की सिद्धि हेतु सार्वजानिक पवित्र गुणों और कर्मों का धारण व सेवन करना ही धर्म हैं।

हम यह भी कह सकते हैं कि मनुष्य जीवन को उच्च व पवित्र बनाने वाली ज्ञानानुकुल जो शुद्ध सार्वजानिक मर्यादा पद्यति हैं वही धर्म हैं। धर्म मनुष्य की उन्नति के लिए आवश्यक हैं और, धर्म के बिना मनुष्य और पशु में कोई अंतर नहीं रह जाएगा ! धर्म आत्मोन्नति का एक मार्ग है फिर भी कुछ लोग धर्म को समाज के उत्थान में बाधक समझाने का प्रयास करते हैं !

धर्म ऐसा होना चाहिए जो उसके भौतिक व सांसारिक तथा आध्यात्मिक व नैतिक जीवन-क्षेत्रों में संतुलन व सामंजस्य के साथ अपनी भूमिका निभा सके।

सनातन धर्म ही “धर्म” की परिभाषा पर खरा उतरता है जो हमें धैर्य, क्षमा, शांती, मन को प्रलोभनों में फँसने से रोकना, चोरी त्याग, इन्द्रिय निग्रह, बुद्धि अथवा ज्ञान, विद्या, सत्य और अक्रोध … आदि के बारे में बताता है…

संपूर्ण विश्व में पहले वैदिक धर्म ही था। फिर इस धर्म की दुर्गती होने लगी। लोगों और तथाकथित संतों ने मतभिन्नता को जन्म दिया और इस तरह एक ही धर्म के लोग कई जातियों व उप-जातियों में बंट गए। ये जातिवादी लोग ऐसे थे जो जो वेद, वेदांत और परमात्मा में कोई आस्था-विश्वास नहीं रखते थे। इसमें से एक वर्ग स्वयं को वैदिक धर्म का अनुयायी और आर्य कहता था तो दूसरा जादू-टोने में विश्वास रखने वाला और प्रकृति तत्वों की पूजा करने वाला था। दोनों ही वर्ग भ्रम और भटकाव में जी रहे थे क्योंकि असल में उनका वैदिक धर्म से कोई वास्ता नहीं था। श्रीकृष्ण के काल में ऐसे 72 से अधिक अवैदिक समुदाय दुनिया में मौजूद थे। ऐसे में श्रीकृष्ण ने सभी को एक किया और फिर से वैदिक सनातन धर्म की स्थापना की।

  • आज हिन्दू धर्म की हालत यह है कि हर संत का अपना एक धर्म और हर जाति का अपना अलग धर्म है। लोग भ्रम और भटकाव में जी रहे हैं। वेदों को छोड़कर संत, ज्योतिष और अन्य लोग दूसरे या मनमाने धर्म के समर्थक बन गए हैं।
  • अक्सर यह कहा जाता है कि हिन्दू धर्म का कोई संस्थापक नहीं। इस धर्म की शुरुआत का कुछ अता-पता नहीं। हालांकि धर्म के जानकारों अनुसार वर्तमान में जारी इस धर्म की शुरुआत प्रथम मनु स्वायम्भुव मनु के मन्वन्तर से हुई थी।

धर्म के विषय में आप क्या सोचते हैं?

लोंगो ने धर्म को मात्र अपनी स्वार्थपूर्ति का एक माध्यम बना कर रख दिया है कुछ मूर्खलोग अपनी तरह-तरह की अनावश्यक मनोकामनाएं, इच्छाएँ भगवान पर लादने-थोपने के लिए उसके दरबार में जाते हैं। जो देवी देवता जितने लोगों को मनोकामना पूर्ति कर दें वह उतना ही महान है अन्यथा वह बेकार हैं। कुछ चतुर लोग धन कमाने के लिए धर्म का मार्ग अपनाते हैं तरह-तरह के स्वांग रचकर, भेष भरकर जनता के सामने अपने को योगी, सिद्ध पुरुष आत्मज्ञानी-ब्रह्मज्ञानी प्रदर्शित करते हैं। येन केन प्रकारेण जनता से धन वसूलकर उससे अंदर ही अंदर भोग विलासिता अध्याशी का जीवन जीना ही उनका असली धर्म है। प्रति वर्ष ऐसे लोगों की पोल खुलती है परन्तु पांच लोगों की दुकान बंद होती है तो पचास नए लोगों की दुकान खुल जाती है।

कुछ अमीर व अहंकारी लोग अपना नाम-यश पाने के लिए धर्म को एक माध्यम बनाते हैं। वो ऐसी जगह दान देते हैं जहां देने पर उनकी प्रसिद्धि होती है। ऊँच व बडे भाग भव्य मंदिरों की स्थापना, अपने नाम के पत्थर लगवाना, फोटो खिंचवाना, समाचार पत्रों में नाम का देना यही उनका असली धर्म है। कुछ राजनैतिक लोग वोट बैंक बनाने के लिए धर्म की शरण में जाते हैं। जिस संत के जितने अनुयायी उससे उतना बडा वोट बैंक बन सकता है। धर्म को माध्यम बनाकर व्यक्ति अपना-अपना उल्लू सीधा करने की सोचता है। संक्षेप में कहा जा सकता है कि क्या धर्म लोगों की स्वार्थपूर्ति, इच्छापूर्ति का एक माध्यम भर है अथवा इससे उपर की कोई  विद्य है?

वास्तव में धर्म आत्मोन्नति, आत्मकल्याण का एक पवित्र मार्ग है। जो इस मार्ग पर चलना चाहें उन्हें धर्म के सही स्वरूप को खोजना चाहिए। अन्यथा व्यर्थ पाखण्ड़ों को ढोते-ढोते व्यक्ति व समाज अवसाद की स्थिति में डूबता जा रहा है। धर्म आत्मा के उद्वार का, आत्मा के उत्थान की एक सुव्यवस्थित पद्धति है जिसका अनुसरण कर हम एक सुंदर समाज का निर्माण कर सकते हैं।

बडे दुख की बात है कि स्वार्थ व भोग्यवाद की तेज आंधी में पूरा समाज बहा जा रहा है कितनी दूर व कहां जाकर रूकेगा कुछ पता नहीं। जिनको भगवाने ने थोड़ा सा भी विवेक दिया हो या आत्मबल दिया हो वो तुरन्त सावधान होकर आत्म निरीक्षण करें। अपने पैर दृढ़तापूर्वक धर्म के मार्ग पर बढ़ाने का प्रयास करें अन्यथा मूढ़ मान्यताओं के तेज दरिया में सब कुछ बह जाएगा नष्ट भ्रष्ट हो जाएगा।

धर्म का अर्थ है अपने आपमें रहना। आत्मचिंतन करना, अपने आपको पहचानना। बस यही व्याख्या है धर्म की। आज हर कोई धर्म की बात कर रहा है। धर्म के नाम पर लड़ाई-झगड़े हो रहे हैं। असहिष्णुता का माहौल बना हुआ है। कर्मकांड को धर्म का दर्जा दे दिया गया है, पर वास्तविक धर्म हमारे अंदर ही छुपा हुआ है। जिस दिन हमने इस बात को समझ लिया धर्म का वास्तविक रूप हमारे समक्ष प्रकट हो जाएगा।

सच्चा धर्म न तो नियम-आधारित न ही अनुष्ठान-आधारित होता है। सच्चा धर्म परमेश्वर के साथ एक सम्बन्ध है।

धर्म के मुख्यतः दो आयाम हैं। एक है संस्कृति, जिसका संबंध बाहर से है। दूसरा है अध्यात्म, जिसका संबंध भीतर से है। धर्म का तत्व भीतर है, मत बाहर है। तत्व और मत दोनों का जोड़ धर्म है। तत्व के आधार पर मत का निर्धारण हो, तो धर्म की सही दिशा होती है। मत के आधार पर तत्व का निर्धारण हो, तो बात कुरूप हो जाती है।

वैज्ञानिक आइंस्टीन ने कहा था कि विज्ञान मनुष्य को अपरिमित शक्ति तो दे सकता है, पर वह उसकी बुद्धि को नियंत्रित करने की साम‌र्थ्य नहीं प्रदान कर सकता है। मनुष्य की बुद्धि को नियंत्रित करने और उसे सही दिशा में प्रयुक्त करने की शक्ति तो धर्म ही दे सकता है।

जिनको आत्मा की उन्नति करनी हो वह सनातन धर्म की स्थापना के लिए संघबद्ध हों,ईश्वर  की पुकार को सुनें अपनी अन्तरात्मा की आवाज को पहचानें, साहस का अवलम्बन करें और संघबद्ध होकर पूरे विश्व के सामने एक आदर्श प्रस्तुत करें ।


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