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blogger Keyword Research kya hai

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मित्रो ब्लॉगर में Keyword Research SEO का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने में मदद करता है। खासकर आपका ब्लॉग एकदम नया होता है। प्रत्येक ब्लॉगर अपनी ब्लॉग पर organic traffic (सर्च इंजन ट्रैफिक) बढ़ाना चाहते है, पर उनमें से अधिक को पता नहीं होता है कैसे? यदि वह एक नया ब्लॉगर होता है। मैंने भी जब अपना ब्लॉग शुरू किया था, तो मुझे Keyword research के बारे में पता नहीं था और मैं बिना keyword research किये ब्लॉग पोस्ट लिखता था। नतीजतन, मेरी ब्लॉग पर अधिक ट्रैफिक नहीं आती थी। आज इस आर्टिकल में, मैं आपको बताऊंगा Keyword research कैसे किया जाता है ताकि आपका ब्लॉग SERPs में अच्छी रैंक कर सकें।

कीवर्ड रिसर्च  क्या है - 

Keyword Research का मतलब किसी ऐसे Keywords को खोजना जिससे हम अपने ब्लॉग पोस्ट को Search Engine में रैंक करवा सकें ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले कीवर्ड रिसर्च की जाती है ऐसे शब्दों का चुनाव किया जाता है जिससे यूजर हमारी पोस्ट टाइटल को देखकर उस की-वर्ड के आधार पर पोस्ट को पढ़ सके बड़े ब्लॉगर किसी टॉपिक पर आर्टिकल लिखने से पहले Keyword Research करते हैं जिसके बदौलत उनके द्वारा लिखा गया आर्टिकल गूगल के पहले पेज पर Rank करता है।

कीवर्ड रिसर्च के प्रकार -

ऐसा नहीं है कि पूरी पोस्ट सिर्फ एक ही कीवर्ड पर Rank हो जाती है जब भी हम Blog आर्टिकल लिखते हैं उस में कईं अलग-अलग प्रकार के कीवर्ड शामिल होते हैं जो अलग-अलग पोजीशन पर रहे होते हैं एक सफल Blog Site के लिए पोस्ट लिखने में किन-किन प्रकार के Keywords का प्रयोग होता है आपको या जरूर पता होना चाहिए. सफल ब्लॉग पोस्ट लिखने में मुख्य चार प्रकार के Keyword का प्रयोग किया जाता है-\

शार्ट टेल कीवर्ड 
शार्ट टेल कीवर्ड दो शब्दों का होता है उदाहरण : 'डिजिटल मार्केटिंग' यह एक शार्ट टेल कीवर्ड है Short Tail Keyword को Rank करवाना थोड़ा मुश्किल होता है ऐसे Keywords की Search Volume हमेशा High रहती है लोग शार्ट टेल कीवर्डस पर ज्यादा सर्च करते हैं इसलिए यह High Competition Keyword भी माने जाते हैं।

लॉन्ग टेल कीवर्ड 
Long Tail Keyword चार या उससे ज्यादा शब्दों से मिलकर बना होता है उदाहरण : डिजिटल मार्केटिंग ट्रेंनिंग इंस्टीट्यूट लाॅन्ग टेल कीवर्ड का अगर आप सही चुनाव कर लेते हैं तो आपके लिए इन्हें रैंक करवाना बहुत आसान हो जाता है Long Tail Keyword पर सर्च वॉल्यूम कम होता है जिससे ब्लॉग पोस्ट आसानी से लाॅन्ग टेल कीवर्ड पर रैंक कर जाती है अगर आपने अभी नया ब्लॉग बनाया है तो आपको Long Tail Keyword पर काम करना चाहिए।

सदाबहार कीवर्ड -
Evergreen Keyword वे की-वर्ड होते हैं जिनका Search Volume हमेशा High रहता है भले ही इन कीवर्ड पर कंपटीशन ज्यादा होता हो परंतु अगर आप इन कीवर्ड्स पर किसी आर्टिकल को लिखते हैं उनका Trend हमेशा रहता है लोग हमेशा इन्हें सर्च करते रहते हैं उदाहरण: कंप्यूटर ।

रुझान वाले कीवर्ड -
ट्रेंडिंग की-वर्ड वे Keyword होते हैं जिनको निश्चित समय में Search किया जाता है इनका समय कुछ ही दिनों या महीनों का होता है इसके बाद इन्हें बहुत कम लोग सर्च करते हैं Trending Keyword में ट्रैफिक बहुत ज्यादा होता है उदाहरण: क्रिकेट मैच,न्यूज़ ।

क्या कीवर्ड रिसर्च SEO के लिए जरूरी है -

जी हां Keyword Research Seo के लिए बेहद जरूरी है खासतौर में आज के समय में कीवर्ड रिसर्च के बिना आप सर्च इंजन रैंकिंग पेज(SERP) पर रैंक ही नहीं कर सकते एक समय था जब लोग नॉर्मल बातचीत की तरह पोस्ट को लिखा करते थे और वह रैंक भी कर जाती थी  परंतु जैसे-जैसे लोगों को Internet पर मौजूद जानकारियों में रुचि होने लगी Competition बढ़ता चला गया जिसके कारण गूगल अपने Algorithm में बदलाव करने लगा ताकि Robots शब्दों को पहचाने और लोगों के पूछे गए प्रश्न पर अपना रिजल्ट दिखा सके  आज भी समय-समय पर गूगल अपने Algorithms में बदलाव कर रहा है Keyword Research Seo के 200 फैक्टर में से सबसे अहम फैक्टर है जिसका प्रयोग हमें अपने Blog में करना ही होगा ।

कीवर्ड रिसर्च में रखें इन बातों का ध्यान -

आपने यह तो जान लिया कि आप को Shot Tail Keyword का चुनाव करना है या Long Tail Keyword का परंतु अब आपको कीवर्ड के इन दो प्रकारों में से किसी Keyword पर आगे की Research करनी है यह नहीं है कि आप शार्ट टेल कीवर्ड का चुनाव करेंगे और सर्च इंजन रैंकिंग पेज (SERP) में आ जाएंगे इसके बाद के कुछ फैक्टर होते हैं जिसको आपको अपना कीवर्ड चुन लेने के बाद ध्यान में रखना होता है आइए जानते हैं-

खोज मात्रा -
Search Volume का मतलब किसी Specific Keyword को लोगों के द्वारा कितनी ज्यादा बार खोजा गया जिन कीवर्ड की सर्च वॉल्यूम Low होती है हमें उन Keywords को टारगेट करना चाहिए ताकि Blog पर थोड़ा बहुत ट्रैफिक आ सके नए ब्लॉगर अक्सर High Search Volume Keyword पर पोस्ट लिखते हैं जिसमें वह पोस्ट को रैंक करवाने में असफल हो जाते हैं और ना ही ब्लॉग पर Traffic आ आता है।

कीवर्ड कठिनाई -
Keyword Difficulty में किसी कीवर्ड पर आपकी पोस्ट को Rank करने की संभावना को दर्शाया जाता है इसे 0-100 के स्केल में देखा जाता है अगर आप Keyword Research Tool में कीवर्ड डिफिकल्टी को चेक करते हैं तो वह इस प्रकार होती है-
  • 0-10  (आसान)
  • 11-30 (मध्यम)
  • 31-70 (कठिन)
  • 71-100 (अत्यंत कठिन)
आपके Keyword की जितनी ज्यादा Keyword Difficulty होगी उतनी मुश्किलें आपको आपके Page को Rank करने में आएंगी कीवर्ड डिफिकल्टी आपके Competitor के डोमेन अथॉरिटी और उसके द्वारा लिखे गए Content की क्वालिटी जैसे फैक्टर्स पर निर्धारित होती है। इसे "Seo Difficulty" के नाम से भी जाना जाता है।

बैकलिंक -
Backlink का मतलब अपनी वेबसाइट को किसी दूसरी High Authority Website के साथ Link करना यदि आपकी वेबसाइट का URL या ब्लॉग पोस्ट का URL किसी हाई अथॉरिटी वेबसाइट पर मिलता है तो वह आपकी वेबसाइट के लिए एक बैकलिंक होगा यानी कि उस साइट ने आपको 'Back' 'Link' दिया। 

कीवर्ड रिसर्च करने के लिए बेस्ट टूल -

मार्केट में बहुत सारे Keyword Research tool उपलब्ध है जो आपको अच्छे कीवर्ड खोजने में मदद कर सकते है। यहाँ नीचे उनकी लिस्ट दी है,
  • Answer the Public – यह Google and Bing द्वारा प्रदान किए गए keyword research का सुझाव देता है और एक unique proposition प्रदान करता है। इस टूल का उपयोग करके, आप long tail keywords आसानी से ढूंढ सकते हैं। आप जिस keywords के लिए search करते है यह उससे related keywords भी दिखाता है।
  • Google AutoComplete Tool – यह आपको किसी भी niche के लिए Long-tail keywords ढूंढने की अनुमति देता है। यहां, आपको अपने main keyword को टाइप करना होगा। यह आपको Long-tail keywords की एक list दिखायेगा। बस उसमें से आपको best long-tail keywords चुनना होगा।
  • Google Auto-Suggest – गूगल सर्च में अपनी main keyword enter करें यह आपको keyword से related सर्च keyword दिखाना शुरू कर देगा। जैसा कि आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते है।
Google-Auto-suggest

  • Google Keyword Planner – Google keyword planner सबसे अच्छा और free keyword research tool है जो Google द्वारा डेवलप्ड की गयी है। इसकी मदद से आप किसी भी प्रकार के keyword आसानी से ढूंढ सकते है चाहे वह long tail keyword हो या कुछ भी। इस Google keyword planner tool का उपयोग करके, आप keyword competition, monthly searches, CPC और बहुत सारी चीजो का पता लगा सकते है।
  • Soovle – यह भी एक बहुत ही popular टूल है जो long tail keywords को खोजने में मदद करता है।
  • Google related keywords search – यदि आप किसी free long tail keyword tool की तलाश कर रहे हैं, यह trick भी आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। जब आप Google में कुछ भी खोजते हैं, तो सर्च रिजल्ट के बाद आपको नीचे कुछ keywords दिखाई देते है जो long tail keywords होते हैं। आप इन्हें अपने आर्टिकल में long tail keywords के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
Google-related-keywords-search

Ubersuggest – Neilpatel द्वारा डेवलप्ड यह बहुत अच्छा और popular keyword suggestion tool है। इस टूल की मदद से आप अपने ब्लॉग  पोस्ट के लिए आसानी से अच्छी long tail keywords प्राप्त कर सकते हैं और इसे उपयोग करना भी आसान है।
SEMrush – यह मेरी सबसे पसंदीदा टूल में से एक है जो आपको keyword research करने के साथ साथ अपने competitor पर भी नजर रखने में मदद करता है। हालंकि इसका फ्री वर्शन बहुत ही लिमिटेड के साथ आता है। इसका प्रीमियम version $99 .95 per month से शुरू होता है।
Ahrefs – Ahrefs एक premium Keyword research tool है जो आपके website के लिए अच्छे कीवर्ड खोजने में मदद करता है और competitor पर नजर रखता है।

कीवर्ड रिसर्च के क्या क्या फायदे है
Keyword research के बहुत सारे फायदे है। ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ाने और सर्च इंजन में अच्छी रैंक प्राप्त करने के लिए यह बहुत जरूरी है।
  • Keyword research आपके ब्लॉग को जल्दी पॉपुलैरिटी प्राप्त करने में मदद करता है।
  • यदि आप keyword research करके अपनी आर्टिकल लिखते है, तो आप अपनी साइट पर टारगेट visitors कनेक्ट कर सकते है।
  • आपकी वेबसाइट रैंकिंग और ट्रैफिक को बढ़ाने में मदद करता है।
  • Keyword research से आपको अपने ब्लॉग के लिए कंटेंट लिखने का Idea (टॉपिक) मिलता है।
  • Keyword research से आपको कीवर्ड पर competition और search volume का पता चलता है।
  • Keyword research करके आप अपनी ब्लॉग के important keywords को rank करा सकते है।
  • जितने आपके पोस्ट सर्च इंजन में रैंक होंगे आपकी domain authority बढ़ेगी। साथ ही आपके site पर backlinks की संख्या भी बढ़ेगी।
कीवर्ड रिसर्च पर Quick Tips
  • अपनी कंटेंट के लिए long tail keyword का उपयोग करें।
  • हमेशा High search volume वाली कीवर्ड सेलेक्ट करें।
  • Keyword research के समय CPC पर भी ध्यान रखें।
  • अपने कीवर्ड खोजने के लिए आप Google Keyword Planner, Google Auto Complete, Google Search Related, SEMrush का उपयोग कर सकते है।
मैं आपको फिर से कहना चाहता हूं यदि आपका ब्लॉग या वेबसाइट एकदम नया है, तो Short tail keywords उपयोग करने की जगह long tail keywords का उपयोग करें। ये आपके ब्लॉग को जल्दी grow करने में मदद करेंगे।

साथ ही आपको, Keyword research के समय आपको CPC (cost-per-click) पर भी ध्यान देना होगा। यदि आप बहुत ही low CPC वाली keywords का उपयोग करते है, तो आपकी Adsense द्वारा earning अच्छी नही होगी। अतः keyword research के समय CPC पर भी ध्यान रखें। हमेशा अपनी कंटेंट के लिए High searches और अच्छी CPC वाली कीवर्ड सेलेक्ट करें। यदि आप ब्लॉगर कीवर्ड रिसर्च क्या है  के लिए दिए गये तकनीकों को सीखते हैं, तो कृपया नीचे टिप्पणी करें, या दूसरों की मदद करने के लिए इस लेख को साझा करें। 


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