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गूगल एडसेन्स में सीपीसी,सीपीएम,सीटीआर,सीपीए और आरपीएम क्या है ?

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मित्रो आज हम चर्चा करेगें की गूगल एडसेन्स में सीपीसी,सीपीएम,सीटीआर,सीपीए और आरपीएम क्या होता है। और हम इसे कैसे समझ कर कैलकुलेट करे। मित्रो यदि आप यू टूयूब चैनल या ब्लागर है तो आपको किसी न किसी विज्ञापन कम्पनी का अपने यू टूयूब चैनल या ब्लागर में विज्ञापन लगाते होगे जिससे आपकी आमदनी में बृद्वि हो। और यदि देखा जाए तो विज्ञापन की कम्पी के दुनिया में गूगल एडसेन्स ऐसा विश्वसनीय कम्पनी कोई और नही। अमूमन सभी विज्ञापन कम्पनियां सीपीसी,सीपीएम,सीटीआर,सीपीए और आरपीएम पर आधारित होती है। और इसी आधार पर विज्ञापन कम्पनिया पब्लिशर को ब्लाग या यू टूयूब चैनल पर प्रदर्शित हुए विज्ञापन का भुगतान करती है। दरअसल विज्ञापन की दुनिया को समझने से पहले आपको इसकी प्रक्रिया को समझना होगा। विज्ञापन की दुनिया में कुल तीन चरण  होते है जो नीचे निम्न है।

01-विज्ञापन प्रदाता-

विज्ञापन प्रदाता वह होता है जो अपने व्यापार को बढाने के लिए प्रचार करता है। प्रचार का माध्यम कोई भी हो सकता है परन्तु डिजीटल की दुनिया में विज्ञापन प्रदाता अपने किसी भी प्रोडेक्ट का सीधे तौर पर प्रचार नही कर सकता । इस लिए विज्ञापन प्रदाता अपने ब्यापार को बढाने व उसका प्रचार करने के लिए विज्ञापन एजेंसी का सहारा लेता है।

02-विज्ञापन एजेंसी-

विज्ञापन एजेंसी वह होता है जो विज्ञापन प्रदाता व प्रकाशक के बीच का एक सेतु का कार्य करता है।  यानि की वह डिजिटल की दुनिया में विज्ञापन प्रदाता से व्यापार को बढाने के लिए उसके प्रचार का एक प्रकार से माध्यम होता है। यही नही विज्ञापन एजेंसी विज्ञापन प्रदाता से उसके द्वारा कराये जा रहे प्रचार का निर्धारित शुल्क जमा कराने के बाद। विज्ञापन एजेंसी प्रचार के संचालन के लिए प्रकाशक का सहारा लेता है। जिसके माध्यम से विज्ञापन एजेंसी विज्ञापन प्रदाता के प्रचार को प्रसारित करवाता है। और उसके बदले वह प्रकाशक को उसका मूल्य भुगतान करता है।  

03-प्रकाशक

डिजिटल के दुनिया में प्रकाश कवह होता है जो ब्लाग या यू टूयूब चैनल का संचालन करता है। और उसे संचालन करने के साथ-साथ आमदनी भी करना चाहता है। और प्रकाशक अपनी आमदनी को बढाने के लिए विज्ञापन एजेंसीयो का सहारा लेती है। और उसके एवज में वह विज्ञापन एजेंसी से भुगतान प्राप्त कर अपने आमदनी में वृद्धि  करता है। 

विज्ञापन कम्पनियां इसी प्रक्रिया को अपना कर विज्ञापन प्रदाता एवं प्रकाशक के बीच सामजंस्य कायम रखते हुए एक से भुगतान प्राप्त करता है। तथा दूसरे को अपना कमीशन रखकर भुगतान करता है। यदि आप विज्ञापन एजेसिंयो द्वारा मूल्य निर्धारण प्रक्रिया करने के सीपीसी,सीपीएम,सीटीआर,सीपीए और आरपीएम आदि इन्ही कैलकुलेशन का सहारा लेकर एक दूसरे के बीच सामजस्य स्थापित कर मूल्य का आदान-प्रदान करती है। इस लिए यदि हम यू टूयूब चैनल या ब्लागर संचालक है तो हमें इन चीजो को समझना आवश्यक है।  यदि हम इन चीजो को नही समझ सकते तो हमें कही न कही नुकसान उठाना भी पड सकता है।  अब हम इन्ही प्रक्रियाओ को क्रमानुसार जानकारी उपलब्ध कराने का प्रयास करते है। 

01-सीपीसी क्या है ? CPC -Cost Per Click 

सीपीसी का फुल फार्म कास्ट प्रति क्लिक Cost Per Click होता है,और यह अधिकतर वैनर विज्ञापन banner ads के लिए प्रयोग किया जाता है। सीपीसी विज्ञापन के अंतर्गत  सबसे पहले विज्ञापन प्रदाता विज्ञापन एजेसिंयो के प्लेटफार्म पर रजिस्टर  होते है। और इन विज्ञापन को पब्लिशर अपने ब्लाग या यूटूयूब चैनल पर लगाते है। और जब कोई विजिटर इन विज्ञापनो पर क्लिक करता है,तो उसे प्रति क्लिक के अनुसार पब्लिशर को उसका पैसा मिलता है। 
  • सीपीसी = कुल राशि,विज्ञापनो/मापो के क्लिको की संख्या पर खर्च होता है 
  • CPC = Total Amount Spend on Ads / No. of clicks measured

यदि एक प्रकार से इसे देखा जाए तो सीपीसी पूरी तरह से कीवर्ड पर निर्भर करता है। यदि किसी कीवर्ड पर कई लोग कार्य कर रहे है,तो ऐसे में कीवर्ड कम्पटीशन अधिक होगा। जिससे अंततः सीपीसी भी काफी बढ जायेगा। परन्तु जब किसी कीवर्ड के कम्पटीटर कम संख्या में होते है। तो ऐसी स्थित में उसका सीपीसी कम हो जायेगा यानि लो हो जायेगा। हालाकिं डिजिटल की दुनिया में आपको इस विधि से इसके कार्यप्रणाली को तो आप समझ सकते है। परन्तु वास्तविक जीवन से यह कोसो दूर की बात है। और दूसी बात यह भी है कि सीपीसी मूल्य अलग-अलग देशो पर भी निर्भर करता है। किसी देश का कम तो किसी देश का अधिक भी हो सकता है। परन्तु इसके उलट यदि आप अपना ब्लाग या यूटूयूब चैनल इंग्लिश भाषा में संचालन करते है तो ऐसी स्थित में सीपीसी अधिक हो सकता है। 

सीपीए क्या होता है ? Cost Per Action or Acquisition

सीपीए का फुल फार्म -सीपीए-मूल्य प्रति कार्य Cost Per Action या अधिग्रहण  Cost Per Acquisition होता है। यह एक प्रकार से टारगेट विज्ञापन टूल होता है। जिसे आमतौर पर एफलिएट मार्केटिंग या प्रोडेक्ट की विक्री affiliate marketing, product sales से मतलब होता है। यदि आप अपने ब्लाग पर लगे सीपीए विज्ञापन पर कार्य कर रहे है। तो आपकी आमदनी तभी होगा जब कोई विजिटर उस विज्ञापन पर क्लिक कर उसके एक्शन संम्पूर्ण होगा। आपको सीपीए के लिए अपने ब्लाग पर ऐसे विज्ञापन को लगाना चाहिए। जिस पर आपका ब्लाग बना हो तभी आपको उससे अचछी आमदनी हो सकता है। 

सीटीआर क्या होता है ? Click Through Rate

सीटीआर का अर्थ होता है - Click Through Rate दर के माध्यम से क्लिक करे 
इस नियम को गूगल एडसेन्स Google Adsense के अलावा गूगल विश्लेषिकी व यूटूयूब विश्लेषिकी Google Analytics, YouTube Analytics आदि कई जगहो पर प्रयोग होता है। हालाकिं सीटीआर का मतलब लगभग सभी जगहो पर एक समान होता है। यहा पर आपको गूगल एडसेन्स से जुडे शब्दो में इसका अर्थ समझना होगा कि सीटीआर कैसे कैलकुलेट होता है। 
  • सीटीआर =क्लिक की कुल सख्या/छापो यानि की देखने की कुल संख्या  x 100
  • CTR = (Total Number of Clicks / Total Number of Impressions) x 100

सीटीआर को कुल क्लिक total clicks  कुल देखने की संख्या total impressions की मदद कैलकुलेट किया जाता है। सीटीआर की वैल्यू विज्ञापन प्रदाता व प्रकाशक दोनो के लिए महत्वपूर्ण होता है। इसकी मदद से विज्ञापन प्रदाता को यह ज्ञात होता है की एसके विज्ञापन पर कितने लोगो ने रूचि दिखया है।  वही प्रकाशक को सीटीआर से यह पता चलता है की विज्ञापन प्लेसमेंट ठीक ढंग से किया है या नही। यदि आपके ब्लाग पर बहुत अच्छा ट्रैफिक है परन्तु विज्ञापन क्लिक बहुत कम लोग करते है। तो आप सीटीआर की मददसे अपने ब्लाग पर लगाये गये विज्ञापन प्लेसमेट में सुधार कर सकते है। गूगल एडसेन्स में हम दो तरह से सभ्टीआर के वैल्यू को देखते है। पहला हम पेज सीटीआर देखते है और दूसरा हम उसके प्रभाव को देखते है।

पेज सीटीआर और इम्प्रेशन सीटीआर
पेज सीटीआर- 
हम पेज के क्लिक दर के माध्यम से क्लिक करें को पेज सीटीआर कहते है। इसका वैल्यू पेज पर लगे सभी विज्ञापन को ध्यान में रख कर कैलकुलेट किया जाता है। 

इम्प्रेशन सीटीआर-
प्रत्तेक विज्ञापन के क्लिक दर के  माध्यम क्लिक करें को इम्प्रेशन सीटीआर कहते है। 
यदि आपके ब्लाग या वेबसाइट के किसी पेज पर 03 विज्ञापन लगा  रखे है। और उसे कोई विजिटर उनमें से किसी एक विज्ञापन पर क्लिक करता है। तो इस पेज सीटीआर और विशेष रूप् से विज्ञापन को इम्प्रेशन सीटीआर दोनो प्रभावित होगा। इसी लिए पेज सीटीआर का वेल्यू अधिकतर ज्यादा दिखता है। यदि मान लीजिए आपके किसी पेज पर 03 विज्ञापन लगे है जो हर समय पेज ओपेन होते समय लोड होते है। आप इसे एक दिन में सभी आकंडे प्राप्त कर सकते है। 
  • 1000 पेज व्यू
  • 3000 विज्ञापन इम्प्रेशन
  • 10 क्लिक
  • अब हम सीटीआर फार्मूला का प्रयोग करते हुए-
  • Page CTR = (10 / 1000) x 100 = 1%
  • Impression CTR = (10 / 3000) x 100 = 0.33%

हमें इन दोनो के वेल्यू को कैलकुलेट करते समय अधिकतर पेज पर लगे विज्ञापन एक साथ डिस्प्ले नही होते। इसी वजह से पेज सीटीआर और इम्प्रेशन सीटीआर की वैल्यू कम या अधिक हो सकता है। 

आरपीएम क्या है ?Revenue Per Mile 
आरपीएम का फुल फार्म-राजस्व प्रति मिल Revenue Per Mile या हजार प्रति छापे राजस्व Revenue Per Thousand Impressions होता है। यह एक एडसेन्स का रिर्पोटिंग अवधि होता है। आरपीएम से पब्लिशर को यह पता चलता है कि प्रति 1000 पेज व्यू या इम्प्रेशन के लिए उसे कितने पैसे मिलेगें। एडसेन्स में आपने दो तरह के आरपीएम देखा होगा। पहला पेज आरपीएम और दूसरा इम्प्रेशन आरपीएम।

पेज आरपीएम-Page RPM
पेज आरपीएम आपके अनुमानित कमाई estimated earning को पृष्ठ देखे जाने की कुल संख्या total page views से गुणा करने के बाद 1000 से भाग देने के उपरान्त आये भाग फल से किया जाता है। 
  • Page RPM = (Estimated earnings / Total page views) x 1000

आप इसे इस उदाहरण के माध्यम से भी समझ सकते है। जैसे-25 पेज व्यू से लगभग $0.15  आमदनी की,तो आपको ब्लाग का पेज आरपीएम $015/25=$06.00  होगा। 

इम्प्रेशन आरपीएम-
इम्प्रेशन सीटीआर की तरह ही इम्प्रेशन आरपीएम भी कैलकुलेट करते समय विज्ञापन इम्प्रेशन को ध्यान में रखा जाता है। इम्प्रेशन आरपीएम प्रति 1000 विज्ञापन इम्प्रेशन से होने वाला औसत आमदनी बताया जाता है। 
  • Impression RPM = (Estimated earnings / Total impressions) x 1000

सीपीएम क्या है ?Cost Per Mile
सीपीएम यानि की प्रति मील की लागत Cost per mile या प्रति हजार लागत cost per thousand के नाम से जाना जाता है। सीपीएम विज्ञापन चलाने वाले प्रति 1000 इम्प्रेशन विज्ञापन का एक रेट तय करते है। और जब उनके विज्ञापन दिखाये जाते है जिसे विजिटर द्वारा देखा जाता है। तो ऐसे में आपको उसका लाभ आपके होने वाले कमाई के तौर पर देखा जाता है। आप इसे जैसे उदाहरण के लिए मान लीजिए- विज्ञापन का कुल मूल्य $100 है और आपके विज्ञापन पर 20000 इम्प्रेशन आता है। तो हम इसमें 1000 से भाग देगें और जो उसका भाग फल आयेगा उसे हम कुल मूल्य से भाग देगें।
  • 20000/1000 = 20 (total impression/1000 = bidding cost)
  • 100/20 = 5 (total cost/bidding cost = cpm)
  • यहा पर आपका 5 सीपीएम आया। सीपीएम कैलकुलेट करने का फार्मूला-
  • CPM = total cost/(Total Impression/1000)

यह विज्ञापन प्रदाता केवल देखे गये इम्प्रेशन के लिए ही प्रतिदिन भुगतान करते है। इसका मतलब जब तक विज्ञापन देखा माना जाता है जब तक कम से कम 50 प्रतिशत भाग स्क्रीन पर चला हो या देखा गया हो जो नार्मल 1 सेकेण्ड का होता है। 

मित्रो अब हमे उम्मीद है कि आप लोगो को  सीपीसी,सीपीएम,सीटीआर,सीपीए और आरपीएम क्या है और यह कैसे कार्य करता है। यह जानकारी समझ में आ गया होगा। फिर भी यदि आप लोगो को इस लेख सम्बन्धित कोई समस्या उत्पन्न हो रहा हो तो ऐसे में आप लोग मुझे ईमेल के माध्यम से या दूरभाष पर सम्पर्क करके या कमेन्ट के माध्यम से अपनी जानकारी साझा कर सकते है। 

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