मित्रो गूगल सर्च कन्सोल में यूआरएल पैरामीटर्स क्या है और इसे हम कैसे उपयोग करे आज हम इसी पर चर्चा कर इसका समाधान निकालेगें। मित्रो गूगल सर्च कन्सोल या गूगल वेबमास्टर टूल यह ब्लागर के लिए ही बनाया गया है। जिससे ब्लागर अपने पेज को गूगल वेबमास्टर गाइड लाइन के अनुसार ही अपने ब्लाग या वेबसाइट को मैनेजमेन्ट कर सके। हम गूगल वेबमास्टर टूल की सहायता से अपने ब्लाग या वेबसाइट को सर्च इंजन फ्रेन्डिली बनाते है। जिससे ब्लाग या वेबसाइट पर आने वाले विजिटर को कोई असुविधा न हो। गूगल वेबमास्टर टूल में ही एक यूआरएल पैरामीटर्स नाम का एक टूल गूगल वेबमास्टर टूल ने प्रदान किया है। जिसका प्रयोग करके हम अपने ब्लाग या वेबसाइट का रैंक को इम्प्रूव कर सकते है। परन्तु बहुत से नये ब्लागरो को इस टूल के बारे में जानकारी ही नही होता है। आज हम आपको इसी टूल के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाने जा रहे है। यूआरएल पैरामीटर्स टूल को सभी ब्लागरो को प्रयोग करना चाहिए। आपका ब्लाग चाहे किसी भी प्लेटफार्म पर बना हो,आपका ब्लाग चाहे ब्लागस्पोट,वर्डप्रेस या किन्ही अन्य पर बना हो महत्वपूर्ण यह नही। आप गूगल वेबमास्टर टूल के यूआरएल पैरामीटर्स का उपयोग जरूर करे।
यूआरएल पैरामीटर्स क्या है ?
मित्रो यदि आप अपने ब्लाग या वेबसाइट में वतहंदपब जतिंपिब आर्गेनिक ट्रैफिक को लाइव रखना चाहते है तो आप गूगल वेबमास्टर टूल के दिशा-निर्देशो को अवश्य पालन करे। यदि आप गूगल वेबमास्टर टूल के दिशा-निर्देशो को पालन नही करते है तो ऐसे में आपके लिए कभी भी कोई बहुत बडी समस्या हो सकता है।
यदि हम ब्लागस्पोट ब्लाग की बात करते है तो ब्लागस्पोट ब्लाग के पोस्ट का प्राइमरी लिंक कुछ इस प्रकार की होता है।
जैसे-" www-yourblog-com/2019/02/how-to-make-blogger-blogs-image-ceo.html "
और वर्डप्रेस ब्लाग पोस्ट प्राइमरी लिंक जैसे-
" www-yourblog-com/2019/02/how-to-make-blogger-blogs-image-ceo/ "
इस तरह इन दोनो में अन्तर होता है। अब शायद आपलोगो को समझ में आ गया होगा। परन्तु वही जब हमारे ब्लाग या वेबसाइट पर किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे-गूगल प्लस,टिविट्र,फेसबुक,प्रिन्ट्रेस आदि से ट्रैफिक आता है तो उसे हम ‘‘ रेफरल ट्रैफिक ’’ कहते है। परन्तु जब कोई विजिटर ‘‘ रेफरल ट्रैफिक के रूप में हमारे ब्लाग या वेबसाइट पर आता है तो कुछ पोस्ट की प्रइमरी लिंक अंत में referral source भी जुड जाता है। जिसमें कुछ शब्द अधिक शामिल हो जाते है। जो referral source के साथ वर्ड भी एड होते है जिन्हे पैरामीटर्स कहा जाता है। इसे आप समझने के लिए नीचे दिये गये उदाहरण के माध्यम से आसानी के साथ समझ सकते है।
जैसे कि मान लीजिए आपकी पोस्ट प्राइमरी लिंक कुछ इस तरह का है-
" www-yourblog-com/2019/02/how-to-make-blogger-blogs-image-ceo/ " इसमें यदि पोस्ट पर टिविटिर से विजिटर आयेगा तो उस समय उस पोस्ट की प्रइमरी लिंक बदल जायेगा और उस पोस्ट की प्राइमरी लिंक कुछ इस तरह प्रदर्शित होगा। जैसे- " www-yourblog-com/2019/02/how-to-make-blogger-blogs-image-ceo/?utm_source=twitter "अब आपको इसमें स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा होगा कि इसमें जो utm_source लगा है इसे हम पैरामीटर्स कहलाता है।
इसी तरह पोस्ट प्राइमरीलिंक के अंत में जो भी स्ट्रावर्ड एड हो जाते है वह सभी यूआरएल पैरामीटर्स होते है। परन्तु गूगल वेबमासटर टूल गूगल सर्च इंजन बूट इस पोस्ट प्राइमरीलिंक समझकर उसे इन्डेक्स कर लेता है। जो कि हमारे ब्लाग या वेबसाइट के सीईओ के लिए नुकसान दायक है। इसी लिए हमें गूगल सर्च कन्सोल में यूआरएल पैरामीटर्स फ्यूचर का उपयोग करके उसे सर्च इंजन को हम जानकारी दे देते है कि यह पोस्ट प्राइमरी लिंक नही है और इसे भविष्य में इन्डेक्स नही करना है।
परन्तु यदि आप यूआरएल पैरामीटर्स फ्यूचर का उपयोग नही करते है तो यह डुप्लीकेट यूआरएल की समस्या जनरेट करता है। और यदि आपके ब्लाग या वेबसाइट में बहुत सारे पैरामीटर्स वाले पोस्ट यूआरएलएस गूगल बूट ने इन्डेक्स कर लिए है और आपने उन्हे फिक्स नही किया है। तो ऐसे में आपको गूगल सर्च इंजन पेनाल्टी का सामना करना पड सकता है। और कम से SERP rank खराब होना तो निश्चय ही है।
गूगल सर्च कन्सोल में यूआरएल पैरामीटर्स कैसे रखरखाव करे ?
मित्रो हमे हर समय यह चाहिए कि अपने ब्लाग के यूआरएल पैरामीटर्स कम से कम 15 से 20 दिन के बीच में एक बार जरूर चेक करते रहे। यदि गूगल सर्च कन्सोल में यूआरएल पैरामीटर्स को आप मैनेज करना चाहते है। तो आपको इसके लिए कुछ दिशा-निर्देश का पालन करना होगा।
दिशा-निर्देश संख्या-01
इसके लिए आप सबसे पहले गूगल वेबमास्टर टूल का डेशर्बोड को ओपेन करे।
01- अब आप Legacy tools and reports- पर क्लिक करे।
02-इसके बाद आपको Legacy tools and reports- के नीचे URL Parameters दिखाई देगा अब आप URL Parameters पर क्लिक करे।
नोट-यदि आपको कोई समस्या आ रहा हो तो नीचे दिये गये चित्र की सहायता से आप कार्य करे।
दिशा-निर्देश संख्या-02
अब आपके सामने नीचे लाइव डेमो स्क्रीन शार्ट की तरह कुछ पैरामीटर्स पदर्शित होगें जिन्हे आपको मैनेज करना पडेगा।
Important Note-आप स्पष्ट रूप से देख रहे होगें कि ऊपर एक मैसेज प्रदर्शित हो रहा है।
'' Use this feature only if you're sure how parameters work. Incorrectly excluding URLs could result in many pages disappearing from search. ‘’
इसका अर्थ यह हुआ कि आप इस फ्यूचर को तभी प्रयोग करे जब आपको इसके बारे मे पूरी तरह से जानकारी हो। अन्यथा आपकी search rankink पर नकारात्मक प्रभाव पड सकता है। मित्रो इसी लिए मै भी आप लोगो को सलाह देना चाहुगा कि या तो आपको स्वंय जानकारी हो तब करे। या मेरे द्वारा बताये गये दिशा-निर्देश का पूरी तरह से समझ कर ही URL Parameters feature का उपयोग करे।
दिशा-निर्देश संख्या-03-
इसके बाद अब आप जिस भी URL Parameter को इन्डेक्स होने से रोकना चाहते हो उसके सामने आप सबसे पहले Edit पर क्लिक करे।
दिशा-निर्देश संख्या 04
01-Yes: Changes,reorders,or narrows page content सलेक्ट करे ।
02- इसमें आप Other को सलेक्ट करे।
03-अब आप इसमें No URL के सामने क्लिक करे।
04-इसके बाद आप Show example URLs पर क्लिक करे। आप इसमें स्पष्ट रूप से देख सकते है कि अब यह URL Parameter आपकी post permalink के साथ-साथ index नही होगा।
05- और अंत में आप SAVE बाटम पर क्लिक करके इसे SAVE कर ले।
एक-एक करके मैनेज कर सकते है। यदि आपसे कोई भूल हो जाये तो आप घबराये नही ? आप तुरन्त Edit के बगल में Reset पर क्लिक करके आप इसे पुनः default setting भी आसानी के साथ कर सकते है। जिससे आपके ब्लाग को गूगल वेबमास्टर टूल की मदद से review करके उसकी rank को आप आसानी के साथ improve करेगा। और आप यूआरएल पैरामीटर्स का वास्तव में सही रूप् से उपयोग कर सकते है।
तो मित्रो अब आप लोगो को यह समझ में आ गया होगा की गूगल सर्च कन्सोल गूगल वेबमास्टर टूल से URL Parameters को कैसे मैनेज करे। हां यदि इसमें आपको कोई संशय महसूस हो तो आप हमसे सम्पर्क कर जानकारी ले सकते है।
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