मैरी एंडरसन (19 फरवरी, 1866 -27 जून, 1953) विंडशील्ड वाइपर का आविष्कार करने के लिए शायद ही एक संभावित उम्मीदवार थीं - विशेष रूप से विचार करते हुए कि उन्होंने हेनरी फोर्ड के समक्ष अपना पेटेंट दायर किया, यहां तक कि कारों का निर्माण भी शुरू कर दिया। दुर्भाग्य से, एंडरसन अपने जीवनकाल के दौरान अपने आविष्कार से वित्तीय लाभ लेने में विफल रहे, और परिणामस्वरूप उन्हें ऑटोमोबाइल के इतिहास में एक फुटनोट के लिए फिर से आरोपित किया गया ।
फास्ट फैक्ट्स: मैरी एंडरसन
- के लिए जाना जाता है : विंडशील्ड वाइपर का आविष्कार, हेनरी फोर्ड के ऑटोमोबाइल के एक एकल से पहले
- जन्म : 19 फरवरी, 1866 को बर्टन हिल प्लांटेशन, ग्रीन काउंटी, अलबामा में
- माता-पिता : जॉन सी और रेबेका एंडरसन
- मृत्यु : 27 जून, 1953 को मोंटेगल, टेनेसी में
- शिक्षा : अज्ञात
- पति / पत्नी : कोई नहीं
- बच्चे : कोई नहीं।
प्रारंभिक जीवन
मैरी एंडरसन का जन्म 19 फरवरी, 1866 को, जॉन सी। और रेबेका एंडरसन के साथ, अल्बामा के ग्रीन काउंटी में बर्टन हिल प्लांटेशन पर हुआ था। वह कम से कम दो बेटियों में से एक थी; दूसरी फैनी थी, जो जीवन भर मैरी के करीब रही। उनके पिता की मृत्यु 1870 में हुई, और युवा परिवार जॉन की संपत्ति की आय पर रहने में सक्षम था। 1889 में, रेबेका और उनकी दो बेटियाँ बर्मिंघम चली गईं और उनके आगमन के तुरंत बाद हाईलैंड एवेन्यू पर फेयरमोंट अपार्टमेंट का निर्माण किया।
1893 में, मैरी ने कैलिफोर्निया के फ्रेस्नो में एक मवेशी खेत और अंगूर के बाग को संचालित करने के लिए घर छोड़ दिया, लेकिन 1898 में बीमार चाची की देखभाल में मदद करने के लिए वापस लौटीं। वह और उसकी चाची अपनी मां, उसकी बहन फैनी और फैनी के पति जीपी थॉर्नटन के साथ फेयरमॉन्ट अपार्टमेंट में चले गए। एंडरसन की चाची उसके साथ एक बहुत बड़ा ट्रंक लेकर आईं, जिसे खोलने पर उसमें सोने और गहनों का संग्रह था, जिसने उसके परिवार को उस बिंदु से आगे आराम से रहने दिया।
1903 में सर्दियों की मोटी अवधि में, एंडरसन ने अपनी चाची से विरासत में कुछ लिया और, पैसे का रोमांचक उपयोग करने के लिए उत्सुक होकर, न्यूयॉर्क शहर की यात्रा की।
'विंडो क्लीनिंग डिवाइस'
यह इस यात्रा के दौरान प्रेरणा थी। एक विशेष रूप से बर्फीले दिन के दौरान एक स्ट्रीटकार की सवारी करते समय , एंडरसन ने वाहन के ठंडे चालक के उत्तेजित और असुविधाजनक व्यवहार का अवलोकन किया, जिसे सभी प्रकार की चालों पर भरोसा करना था - खिड़की से अपने सिर को चिपकाना, विंडस्क्रीन को साफ करने के लिए वाहन को रोकना - देखो वह कहाँ चला रहा था। यात्रा के बाद, एंडरसन अलबामा में लौट आया और उसने देखी गई समस्या के जवाब में, एक व्यावहारिक समाधान निकाला: एक विंडशील्ड ब्लेड के लिए एक डिज़ाइन जो खुद को कार के इंटीरियर से जोड़ता था, जिससे ड्राइवर विंडस्क्रीन वेल्डर को संचालित करने की अनुमति देता था। वाहन के अंदर। उसने 18 जून, 1903 को एक पेटेंट के लिए एक आवेदन दायर किया।
10 नवंबर, 1903 को उसे "इलेक्ट्रिक कारों और अन्य वाहनों से बर्फ, बर्फ या स्लीप हटाने के लिए विंडो क्लीनिंग डिवाइस" के लिए, एंडरसन को यूएस पेटेंट नंबर 743,801 से सम्मानित किया गया था । हालांकि, एंडरसन किसी को भी उसके विचार पर काटने में असमर्थ था। कनाडा में एक विनिर्माण फर्म सहित - सभी निगमों ने उनसे संपर्क किया। हतोत्साहित, एंडरसन ने उत्पाद को धक्का देना बंद कर दिया, और, 17 साल के अनुबंध के बाद, 1920 में उसका पेटेंट समाप्त हो गया। इस समय तक, ऑटोमोबाइल की व्यापकता (और, इसलिए विंडशील्ड वाइपर की मांग) आसमान छू गई थी। लेकिन एंडरसन ने खुद को तह से हटा दिया, जिससे निगमों और अन्य व्यापार-लोगों को उसकी मूल अवधारणा तक पहुंचने की अनुमति मिली।
मृत्यु और विरासत
हालांकि मैरी एंडरसन के बारे में बहुत कम जानकारी है, 1920 के दशक तक, उनके बहनोई की मृत्यु हो गई थी, और मैरी, उनकी बहन फैनी और उनकी मां फिर बर्मिंघम के फेयरमॉन्ट अपार्टमेंट में रह रही थीं। मैरी बिल्डिंग का प्रबंधन कर रही थीं, जहां वे 27 जून, 1953 को टेनेसी के मोंटियाल में अपने ग्रीष्मकालीन घर में रहती थीं। मैरी एंडरसन को 2011 में नेशनल इन्वेंटर्स हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था।
विंडशील्ड वाइपर, मे एंडरसन की विरासत, मोटर वाहन के उपयोग के लिए अनुकूलित किया गया था, और 1922 में, कैडिलैक ने वाइपर को अपनी कारों पर मानक उपकरण के एक टुकड़े के रूप में स्थापित करना शुरू किया।
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