गोण्डा लाइव न्यूज एक प्रोफेशनल वेब मीडिया है। जो समाज में घटित किसी भी घटना-दुघर्टना "✿" समसामायिक घटना"✿" राजनैतिक घटनाक्रम "✿" भ्रष्ट्राचार "✿" सामाजिक समस्या "✿" खोजी खबरे "✿" संपादकीय "✿" ब्लाग "✿" सामाजिक "✿" हास्य "✿" व्यंग "✿" लेख "✿" खेल "✿" मनोरंजन "✿" स्वास्थ्य "✿" शिक्षा एंव किसान जागरूकता सम्बन्धित लेख आदि से सम्बन्धित खबरे ही निःशुल्क प्रकाशित करती है। एवं राजनैतिक , समाजसेवी , निजी खबरे आदि जैसी खबरो का एक निश्चित शुल्क भुगतान के उपरान्त ही खबरो का प्रकाशन किया जाता है। पोर्टल हिंदी क्षेत्र के साथ-साथ विदेशों में हिंदी भाषी क्षेत्रों के लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है और भारत में उत्तर प्रदेश गोण्डा जनपद में स्थित है। पोर्टल का फोकस राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों को उठाना है और आम लोगों की आवाज बनना है जो अपने अधिकारों से वंचित हैं। यदि आप अपना नाम पत्रकारिता के क्षेत्र में देश-दुनिया में विश्व स्तर पर ख्याति स्थापित करना चाहते है। अपने अन्दर की छुपी हुई प्रतिभा को उजागर कर एक नई पहचान देना चाहते है। तो ऐसे में आप आज से ही नही बल्कि अभी से ही बनिये गोण्डा लाइव न्यूज के एक सशक्त सहयोगी। अपने आस-पास घटित होने वाले किसी भी प्रकार की घटनाक्रम पर रखे पैनी नजर। और उसे झट लिख भेजिए गोण्डा लाइव न्यूज के Email-gondalivenews@gmail.com पर या दूरभाष-8303799009 -पर सम्पर्क करें।

जाने आपकी आंखों को खराब कर सकते हैं कॉन्टैक्ट लेंस

Image SEO Friendly

कॉन्ट्रेक्ट लैंस जिसे कोई स्टाइल के लिए इस्तेमाल करता है, तो कोई आंखों की आई साइड के लिए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि, इन लैंस से आपकी आंखें खराब भी हो सकती हैं। अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे की लैंस के इस्तेमाल से आपकी आंखों को कितना नुकसान पहुंच सकता है।

नमक के कारण सूखापन
कॉन्‍टेक्‍ट लैंस पहनने वाले कई लोग अकसर दिन खत्‍म होते-होते आंखों में रुखापन होने की शिकायत करते हैं। ऐसा इसलिए होता है कि कॉन्‍टेक्‍ट लैंस वास्‍तव में रूखे यानी ड्राई होते हैं। आंखों के कुदरती आंसुओं के कारण लैंस पूरा दिन नमक के संपर्क में रहते हैं। जैसे-जैसे आंसु कुदरती रूप से आंखों से बाहर आता है, कुछ नमक लैंस पर लगा रह जाता है। यह नमकीन तत्‍व आंखों के लिए अच्‍छा होता है, लेकिन बहुत ज्‍यादा नमक नहीं।

रोने से नमक जाता है
जी, यह बात सही है कि आंसुओं में नमक होता है, लेकिन यह बात जानकर आप हैरान हुए बिना नहीं रह पाएंगे। रोने के दौरान आपकी आंखों से जो आंसु निकलते हैं, वे वास्‍तव में आंख में रहने वाले आंसुओं की अपेक्षा कम नमकीन होते हैं। इसलिए जब आप रोते हैं, तो आप आंख की पुतली में नमक के संतुलन पर असर डालते हैं। रोने के बाद आपके कॉन्‍टेक्‍ट लैंस उतने नमकीन नहीं रहते, जिससे आपको अजीब लग सकता है।

नयी तकनीक के लैंस दिलायें छुटकारा
तकलीफ की शिकायतों के बाद शोधकर्ताओं ने एक दशक तक शोध किया। इसके बाद एक कंपनी ने अधिक उन्‍नत किस्‍म का लैंस बनाने का दावा किया। यह लैंस अपनी तरह का पहला लैंस है, जिसे तीन परतों से बनाया गया। सिलिकॉन हायड्रोजैल की बीच वाली परत के आगे-पीछे हायड्रोफिलिक सरफेस जैल लगाया गया है। यह परंपरागत एक परत वाले लैंस के मुकाबले अधिक घुलनशील है। इन लेयर्स के जुड़ने से पु‍तलियों को पहले की अपेक्षा अधिक नमी मिलती है। और इसके साथ ही वे पतले और अधिक कारगर बने रहते हैं।

No comments:

Post a Comment

कमेन्ट पालिसी
नोट-अपने वास्तविक नाम व सम्बन्धित आर्टिकल से रिलेटेड कमेन्ट ही करे। नाइस,थैक्स,अवेसम जैसे शार्ट कमेन्ट का प्रयोग न करे। कमेन्ट सेक्शन में किसी भी प्रकार का लिंक डालने की कोशिश ना करे। कमेन्ट बॉक्स में किसी भी प्रकार के अभद्र भाषा का प्रयोग न करे । यदि आप कमेन्ट पालिसी के नियमो का प्रयोग नही करेगें तो ऐसे में आपका कमेन्ट स्पैम समझ कर डिलेट कर दिया जायेगा।

अस्वीकरण ( Disclaimer )
गोण्डा न्यूज लाइव एक हिंदी समुदाय है जहाँ आप ऑनलाइन समाचार, विभिन्न लेख, इतिहास, भूगोल, गणित, विज्ञान, हिन्दी साहित्य, सामान्य ज्ञान, ज्ञान विज्ञानं, अविष्कार , धर्म, फिटनेस, नारी ब्यूटी , नारी सेहत ,स्वास्थ्य ,शिक्षा ,18 + ,कृषि ,व्यापार, ब्लॉगटिप्स, सोशल टिप्स, योग, आयुर्वेद, अमर बलिदानी , फूड रेसिपी , वाद्ययंत्र-संगीत आदि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी केवल पाठकगणो की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दिया गया है। ऐसे में हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि आप किसी भी सलाह,उपाय , उपयोग , को आजमाने से पहले एक बार अपने विषय विशेषज्ञ से अवश्य सम्पर्क करे। विभिन्न विषयो से सम्बन्धित ब्लाग/वेबसाइट का एक मात्र उद्देश आपको आपके स्वास्थ्य सहित विभिन्न विषयो के प्रति जागरूक करना और विभिन्न विषयो से जुडी जानकारी उपलब्ध कराना है। आपके विषय विशेषज्ञ को आपके सेहत व् ज्ञान के बारे में बेहतर जानकारी होती है और उनके सलाह का कोई अन्य विकल्प नही। गोण्डा लाइव न्यूज़ किसी भी त्रुटि, चूक या मिथ्या निरूपण के लिए जिम्मेदार नहीं है। आपके द्वारा इस साइट का उपयोग यह दर्शाता है कि आप उपयोग की शर्तों से बंधे होने के लिए सहमत हैं।

”go"