गोण्डा लाइव न्यूज एक प्रोफेशनल वेब मीडिया है। जो समाज में घटित किसी भी घटना-दुघर्टना "✿" समसामायिक घटना"✿" राजनैतिक घटनाक्रम "✿" भ्रष्ट्राचार "✿" सामाजिक समस्या "✿" खोजी खबरे "✿" संपादकीय "✿" ब्लाग "✿" सामाजिक "✿" हास्य "✿" व्यंग "✿" लेख "✿" खेल "✿" मनोरंजन "✿" स्वास्थ्य "✿" शिक्षा एंव किसान जागरूकता सम्बन्धित लेख आदि से सम्बन्धित खबरे ही निःशुल्क प्रकाशित करती है। एवं राजनैतिक , समाजसेवी , निजी खबरे आदि जैसी खबरो का एक निश्चित शुल्क भुगतान के उपरान्त ही खबरो का प्रकाशन किया जाता है। पोर्टल हिंदी क्षेत्र के साथ-साथ विदेशों में हिंदी भाषी क्षेत्रों के लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है और भारत में उत्तर प्रदेश गोण्डा जनपद में स्थित है। पोर्टल का फोकस राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों को उठाना है और आम लोगों की आवाज बनना है जो अपने अधिकारों से वंचित हैं। यदि आप अपना नाम पत्रकारिता के क्षेत्र में देश-दुनिया में विश्व स्तर पर ख्याति स्थापित करना चाहते है। अपने अन्दर की छुपी हुई प्रतिभा को उजागर कर एक नई पहचान देना चाहते है। तो ऐसे में आप आज से ही नही बल्कि अभी से ही बनिये गोण्डा लाइव न्यूज के एक सशक्त सहयोगी। अपने आस-पास घटित होने वाले किसी भी प्रकार की घटनाक्रम पर रखे पैनी नजर। और उसे झट लिख भेजिए गोण्डा लाइव न्यूज के Email-gondalivenews@gmail.com पर या दूरभाष-8303799009 -पर सम्पर्क करें।

शहतूत के लाभ,उपयोग और नुकसान

Image SEO Friendly

फलों को पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है। इस कारण लोगों में हमेशा से इनके प्रति एक विशेष आकर्षण रहता है। कुछ को मीठे फल ज्यादा पसंद आते हैं, तो कुछ को इनकी खटास में मजा आता है। वहीं, खट्टे-मीठे स्वाद वाले फलों को चाहने वालों की भी कोई कमी नहीं है।इस लेख हम आपको ऐसे ही एक फल के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अपने रसीले और खट्टे-मीठे स्वाद के कारण लोगों में काफी मशहूर है। हम बात कर रहे हैं, शहतूत की।

अगर आपने अब तक इसे नहीं चखा, तो शहतूत खाने के फायदे जानने के बाद इसे खाने के लिए मजबूर जरूर हो जाएंगे। फिर देर किस बात की, आइए लेख में आगे बढ़ते हैं और शहतूत के लाभ व शहतूत के गुण से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां हासिल करते हैं।

शहतूत के फायदे – 
शहतूत में कई जरूरी पोषक तत्वों के साथ फ्लेवोनॉयड और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो इसे कई गंभीर समस्याओं के लिए उपयोगी औषधि बना देते हैं । सेहत के साथ-साथ इसका उपयोग त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद माना गया है। शहतूत के लाभ से जुड़ी विस्तृत जानकारी पाने के लिए लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

सेहत/स्वास्थ्य के लिए शहतूत के फायदे –

1. रक्त संचार में सुधार
रक्त संचार में सुधार के लिए भी शहतूत के लाभ हासिल किए जा सकते हैं। दरअसल, शहतूत में सायनायडिंग 3-ग्लूकोसाइड नाम का फाइटोन्यूट्रिएंट पाया जाता है। यह खून को साफ करता है। साथ ही रक्त संचार में भी सुधार करता है । इस कारण हम यह कह सकते हैं कि शहतूत के सेवन से न केवल खून में मौजूद अशुद्धियों को दूर किया जा सकता है, बल्कि रक्त परिसंचरण (ब्लड सर्कुलेशन) की प्रक्रिया को भी नियंत्रित किया जा सकता है।

2. मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक
मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी आप शहतूत को उपयोग में ला सकते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक शहतूत में साइटोप्रोटेक्टिव (कोशिकाओं को नुकसान से बचाने वाला) और न्यूरोप्रोटेक्टिव (तंत्रिका तंत्र से संबंधी समस्याओं को दूर करने वाला) प्रभाव पाया जाता है। ये दोनों प्रभाव संयुक्त रूप से मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। इस कारण हम कह सकते हैं कि दिमागी स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए शहतूत का सेवन काफी लाभकारी साबित हो सकता है।

3. ब्लड शुगर को करे नियंत्रित
शहतूत में हाइपरग्लाइसेमिक प्रभाव पाया जाता है, जो शरीर में इंसुलिन की सक्रियता को बढ़ाता है और खून में शुगर की अधिक मात्रा को कम करने में सहायक है। इस कारण डायबिटीज के रोगियों के लिए यह एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है ।

4. पाचन क्रिया को करे मजबूत
विशेषज्ञों के मुताबिक शहतूत की पत्तियों में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो पाचन के लिए जरूरी हैं। यह पाचक रसों के बनने की प्रक्रिया को तेज करते हैं । वहीं कच्चे शहतूत के पाउडर का सेवन पाचन प्रक्रिया को मजबूत करता है । ऐसे में यह माना जा सकता है कि बिगड़ी पाचन शक्ति को फिर से दुरुस्त करने में शहतूत के लाभ मददगार साबित हो सकते हैं।

5. एनीमिया में सहायक
एनीमिया की समस्या में भी आप शहतूत का इस्तेमाल कर सकते हैं। बताया जाता है कि शहतूत में एंटी-हीमोलिटिक (हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने वाला) प्रभाव पाया जाता है, जो एनीमिया के जोखिम को काफी हद तक कम करने में सक्षम है । इस कारण यह कहा जा सकता है कि एनीमिया की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी आप शहतूत का सेवन कर सकते हैं।

6. प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं
विशेषज्ञों के मुताबिक शहतूत में जिंक और मैंगनीज अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इनमें जिंक मुख्य तौर पर शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने में मदद करता है। वहीं, मैंगनीज कोशिकाओं को मुक्त कणों यानी फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से बचाता है । ऐसे में यह माना जा सकता है कि शहतूत में मौजूद यह दोनों तत्व संयुक्त रूप से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

7. हड्डियों की मजबूती के लिए
हड्डियों से संबंधित एक शोध से इस बात की पुष्टि होती है कि सफेद शहतूत में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। वहीं, कैल्शियम हड्डियों के लिए आवश्यक माना गया है, जो उन्हें मजबूती देने के साथ-साथ बोन टिश्यू के निर्माण में भी मदद करता है । इस कारण यह कहना गलत नहीं होगा कि सफेद शहतूत हड्डियों के लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकता है।

8. हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी
शहतूत में अधिक मात्रा में डाइटरी फाइबर और लिनोलेइक एसिड मौजूद होता है। इनके कारण इसमें हाइपोलिपिडेमिक (खून में मौजूद वसा को कम करने) वाला प्रभाव पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित करता है । वहीं, शहतूत पर किए गए एक अन्य शोध में इस बात का जिक्र मिलता है कि इसकी पत्तियों में एंटी-हाइपरटेंसिव (ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने वाला) प्रभाव भी पाया जाता है । ये दोनों ही हृदय संबंधी जोखिम कारक हैं। इस कारण यह कहना गलत नहीं होगा कि शहतूत हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में सकारात्मक परिणाम दे सकता है।

9. वजन घटाने में मददगार
जैसा कि आपको लेख में पहले भी बताया जा चुका है कि शहतूत का सेवन खून में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रित करता है। वहीं, यह शरीर में मौजूद वसा को तोड़कर, उसकी उपापचय प्रक्रिया को तेज करता है। इससे शरीर का वजन कम करने में मदद मिलती है। इसलिए, यह माना जा सकता है कि शहतूत के सेवन से वजन को नियंत्रित करने में भी सहायता मिल सकती है।

10. कैंसर के जोखिम को करे कम
शहतूत में पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनॉयड पाए जाते हैं। कैंसर से संबंधित एक शोध में यह पाया गया है कि शहतूत में पाए जाने वाले यह तत्व कैंसर के जोखिमों को कम करने में मददगार हैं । ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि कैंसर जैसी गंभीर समस्या से बचाव में भी आप शहतूत को उपयोग में ला सकते हैं।

11. फ्लू और कोल्ड से करे बचाव
लेख में आपको पहले भी बताया जा चुका है कि शहतूत में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने की क्षमता पाई जाती है । इससे शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है। वहीं, यह सामान्य बुखार, सर्दी और जुखाम को भी दूर करने में सहायता करता है । इस कारण हम कह सकते हैं कि फ्लू और कोल्ड से बचाव के लिए भी आप शहतूत को उपयोग में ला सकते हैं।

12. आंखों की रोशनी बढ़ाए
आंखों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए भी शहतूत को इस्तेमाल कर सकते हैं। कारण यह है कि शहतूत में विटामिन-ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ-साथ उन पर आने वाले तनाव को दूर करता है। रेटिना से संबंधित दोषों को भी दूर करने में यह मददगार साबित होता है।


त्वचा के लिए शहतूत के फायदे – 
1. त्वचा को बनाए मुलायम और चमकदार
शहतूत का जूस पीने से त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाया जा सकता है। दरअसल, इसमें त्वचा के लिए आवश्यक कई जरूरी विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं। वहीं, त्वचा की देखभाल के लिए तैयार की जाने वाली क्रीम में भी इसे एक आवश्यक सामग्री के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इस कारण ऐसा माना जाता है कि इसके जूस का सेवन आपकी त्वचा के लिए लाभकारी है। वहीं, आप इसके जूस को चेहरे पर लगाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. दाग धब्बों को करे दूर
लेख में आपको पहले ही बताया जा चुका है कि शहतूत का उपयोग त्वचा के लिए लाभकारी होता है। वहीं, यह विटामिन-सी का भी स्रोत है । विटामिन सी ऐसा तत्व है, जो त्वचा को साफ करने, दाग-धब्बों को हटाने और अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाने में सहायक होता है । इस कारण हम कह सकते हैं कि दाग धब्बों को हटाने के लिए मलबरी के जूस को पीने के साथ आप इसे चेहरे पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोके
शहतूत विटामिन-सी का अच्छा स्रोत है, यह तो आपको पता ही चल चुका है । वहीं, आपको यह भी बताया जा चुका है कि विटामिन-सी के कारण शहतूत का जूस त्वचा को साफ करने और दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है। साथ ही विटामिन-सी अपने एंटी-एजिंग प्रभाव के कारण बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी रोकने में सक्षम है । ऐसे में नियमित शहतूत के जूस का सेवन आपके लिए लाभकारी साबित होगा। वहीं, आप चाहें तो त्वचा स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए इसके अर्क को आप सीधे चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. ड्राई और सेंसेटिव त्वचा के लिए उपयोगी
शहतूत में विटामिन-सी के साथ नियासिन (विटामिन बी-3) भी पाया जाता है। वहीं, एक शोध में इस बात का जिक्र मिलता है कि नियासिन एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है। शोध में यह भी बताया गया कि यह त्वचा को सूर्य के नकारात्मक प्रभाव और अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाने में भी सहायक है। इसलिए, हम कह सकते हैं कि शहतूत के जूस का सेवन और लोशन की तरह इस्तेमाल आपको इस समस्या से निजात दिला सकता है।

बालों के लिए शहतूत के फायदे – 
1. बालों को करे मजबूत
शहतूत में कई ऐसे मिनरल और विटामिन मौजूद होते हैं, जो बालों के बेहतर विकास के लिए सहायक माने गए हैं। इस कारण बालों को मजबूती देने के लिए शहतूत के जूस से बालों की जड़ों की मसाज करने की सलाह दी जाती है।

2. बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखे
बालों के लिए शहतूत के फायदों में से एक यह भी है कि यह बालों में मेलिनिन की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है, जो बालों के रंग के लिए जिम्मेदार है। ऐसे यह उम्र से पहले आने वाली बालों की सफेदी को रोकने में भी मदद कर सकता है। इसके लिए आप इसके जूस को पीने के साथ स्कैल्प पर लगाने के लिए इस्तेमाल करें ।

शहतूत के पौष्टिक तत्व – 
शहतूत के पौष्टिक तत्वों के बारे में जानने के लिए आइए नीचे दिए गए चार्ट पर डालते हैं एक नजर 
पोषक तत्वयूनिटमात्रा प्रति 100 ग्राम
पानीg87.68
एनर्जीKcal43
प्रोटीनg1.44
टोटल लिपिड (फैट)g0.39
कार्बोहाइड्रेटg9.8
फाइबर (टोटल डाइटरी)g1.7
शुगरg8.1
मिनरल
कैल्शियमmg39
आयरनmg1.85
मैग्नीशियमmg18
फास्फोरसmg38
पोटैशियमmg194
सोडियमmg10
जिंकmg0.12
कॉपरmg0.06
सेलेनियमµg0.6
विटामिन
विटामिन सीmg36.4
थियामिनmg0.029
राइबोफ्लेविनmg0.101
नियासिनmg0.62
विटामिन बी-6mg0.05
फोलेट (डीएफई)µg6
विटामिन ए (आरएई)µg1
विटामिन ए (आईयू)IU25
विटामिन ईmg0.87
विटामिन केµg7.8
लिपिड
फैटी एसिड (सैचुरेटेड)g0.027
फैटी एसिड (मोनोअनसैचुरेटेड)g0.041
फैटी एसिड (पॉलीसैचुरेटेड)g0.207
शहतूत का उपयोग – 
शहतूत को आप निम्न प्रकार से उपयोग में ला सकते हैं-
  • आप शहतूत को अच्छी तरह पानी में धोकर खा सकते हैं।
  • आप इसे फ्रूट चाट में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आप इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं।
  • आप इसे स्मूदी बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
कब खाएं :
  • सुबह या शाम को नाश्ते के साथ आप इसके जूस का सेवन कर सकते हैं।
  • शाम को इसकी फ्रूट चाट या स्मूदी बनाकर सेवन कर सकते हैं। 
  • मात्रा- शहतूत फल की मात्रा की बात करें, तो इसे करीब 67 मिलीग्राम तक प्रतिदिन लिया जा सकता है ।
  • उपयोग करने के तरीके जानने के बाद अब हम शहतूत खाने के नुकसान के बारे में आपको बताएंगे।
शहतूत के नुकसान – 
शहतूत खाने के नुकसान जानने के लिए आइए नीचे दिए गए बिंदुओं पर डालते हैं एक नजर।
  • पोटैशियम के कारण इसकी अधिक मात्रा किडनी से जुड़ी परेशानियां पैदा कर सकती है ।
  • यह ब्लड शुगर को कम करता है, इस कारण हाइपोग्लाइसेमिया (ब्लड शुगर कम होना) की समस्या हो सकती है।
  • कुछ लोगों में यह त्वचा संबंधी एलर्जी पैदा कर सकता है ।
  • वहीं, कच्चे सफेद शहतूत खाने से पेट दर्द और मतिभ्रम की शिकायत हो सकती है ।
  • गर्भवती और दूध पिलाने वाली महिलाएं इसके सेवन से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
शहतूत क्या है और इसका इस्तेमाल आपके लिए क्यों फायदेमंद है, यह तो आप अच्छे से जान ही गए होंगे। वहीं, आपको इसके उपयोग के तरीके और ली जाने वाली उचित मात्रा के बारे में भी पर्याप्त जानकारी हासिल हो गई होगी। हमने आपको लेख के माध्यम से इसके फायदों के बारे में भी क्रमवार जानकारी दी है, जिसमें सेहत, त्वचा और बालों के लिए शहतूत के फायदे अलग-अलग समझाए गए हैं। वहीं, लेख के अंत में आपको शहतूत खाने के नुकसान भी बताए गए हैं, ताकि आप इसका सुरक्षित इस्तेमाल कर सकें। आशा करते हैं कि स्वास्थ्य को बनाए रखने में यह लेख आपके बड़े काम आएगा। इस संबंध में कोई अन्य जानकारी या सवाल हो, तो उन्हें आप नीचे दिए गए कॉमेंट बॉक्स के माध्यम से हम तक पहुंचा सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

कमेन्ट पालिसी
नोट-अपने वास्तविक नाम व सम्बन्धित आर्टिकल से रिलेटेड कमेन्ट ही करे। नाइस,थैक्स,अवेसम जैसे शार्ट कमेन्ट का प्रयोग न करे। कमेन्ट सेक्शन में किसी भी प्रकार का लिंक डालने की कोशिश ना करे। कमेन्ट बॉक्स में किसी भी प्रकार के अभद्र भाषा का प्रयोग न करे । यदि आप कमेन्ट पालिसी के नियमो का प्रयोग नही करेगें तो ऐसे में आपका कमेन्ट स्पैम समझ कर डिलेट कर दिया जायेगा।

अस्वीकरण ( Disclaimer )
गोण्डा न्यूज लाइव एक हिंदी समुदाय है जहाँ आप ऑनलाइन समाचार, विभिन्न लेख, इतिहास, भूगोल, गणित, विज्ञान, हिन्दी साहित्य, सामान्य ज्ञान, ज्ञान विज्ञानं, अविष्कार , धर्म, फिटनेस, नारी ब्यूटी , नारी सेहत ,स्वास्थ्य ,शिक्षा ,18 + ,कृषि ,व्यापार, ब्लॉगटिप्स, सोशल टिप्स, योग, आयुर्वेद, अमर बलिदानी , फूड रेसिपी , वाद्ययंत्र-संगीत आदि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी केवल पाठकगणो की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दिया गया है। ऐसे में हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि आप किसी भी सलाह,उपाय , उपयोग , को आजमाने से पहले एक बार अपने विषय विशेषज्ञ से अवश्य सम्पर्क करे। विभिन्न विषयो से सम्बन्धित ब्लाग/वेबसाइट का एक मात्र उद्देश आपको आपके स्वास्थ्य सहित विभिन्न विषयो के प्रति जागरूक करना और विभिन्न विषयो से जुडी जानकारी उपलब्ध कराना है। आपके विषय विशेषज्ञ को आपके सेहत व् ज्ञान के बारे में बेहतर जानकारी होती है और उनके सलाह का कोई अन्य विकल्प नही। गोण्डा लाइव न्यूज़ किसी भी त्रुटि, चूक या मिथ्या निरूपण के लिए जिम्मेदार नहीं है। आपके द्वारा इस साइट का उपयोग यह दर्शाता है कि आप उपयोग की शर्तों से बंधे होने के लिए सहमत हैं।

”go"