HTML Script Tag
आप अपने HTML डॉक्यूमेंट के हेड या बॉडी सेक्शन में कहीं पर भी जावास्क्रिप्ट प्रोग्राम को सम्मिलित कर सकते हैं इसके लिए आपको <script> tag की जरुरत पड़ेगी।
Example:
Modern HTML में इस attribute को लिखने की जरुरत नही है।
Language Attribute:
भाषा विशेषता से यह बताया जाता था की हम कौन सा भाषा प्रयोग कर रहें हैं। इसे कुछ इस तरह लिखा जाता था:
HTML के नये version में इसे लिखने की जरुरत नही है क्योंकि <script> टैग के अंदर लिखे गये टैग को नये मानक के अनुसार डिफ़ॉल्ट जावास्क्रिप्ट द्वारा ही समझा जाता है।
JavaScript Syntax
अब तक आप यह समझ चुके हैं की जावास्क्रिप्ट के कोड को <script> टैग के अंदर लिखा जाता है। अब नीचे दिए गये उदाहरण कोड के जरिये जावास्क्रिप्ट सिंटैक्स यानी JavaScript में code कैसे लिखा जाता है यह समझने की कोशिश करिए।
Example Code:
इस कोड में हमने body के अंदर script tag में जावास्क्रिप्ट का एक code लिखा है जिससे user के screen पर एक dialog box popup होगा जिसमे Hello, world! लिखा होगा।
यहाँ पर ध्यान देने वाली बात यह है की हमने code के बाद semicolon (;) लगाया है लेकिन यदि आप एक line में एक ही code लिख रहे हैं तो यह जरूरी नही है।
alert('Hello');
alert('World');
यदि एक line में कई कोड लिखे जा रहे हैं तो सबको अलग-अलग अलग करने के लिए हर बयान के end में सेमीकोलन लगाना पड़ेगा।
alert('Hello'); alert('World');
External Script
आप जावास्क्रिप्ट की अलग से file बना कर उसमे code लिख सकते हैं और उस file को HTML डाक्यूमेंट में आयात कर सकते हैं।
HTML में स्क्रिप्ट फाइल को संलग्न करें करने के लिए <script> tag में src गुण के जरिये उस file का स्थान बताना होता है।
Example:
हम ऊपर वाले कोड में myscript.js नाम की जावास्क्रिप्ट file को आयात कर रहे हैं। code में /scriptfoljs-/myscript.js उस js-ल की स्थान को बताता है।
यदि myscript.js file उसी location पर है जहाँ HTML file है तब हम src=”myscript.js” लिख सकते हैं।
Separate file use करने का एक फायदा यह है की browser इस फाइल को download करने के बाद cache में store कर लेता है और जब भी किसी page को उस file की जरूरत पड़ती है तो उसे फिर से download करने के बजाय सीधे cache से ले लिया जाता है।
कहने का मतलब यह है की यह external script बार-बार download नही होगी जिससे page open होने की speed बढ़ जाएगी।
Javascript Comments
कई बार हमारा कार्यक्रम काफ़ी तार्किक हो जाता है या हम कुछ जटिल कोड लिखते हैं और कुछ स्तन बाद जब हम उसे देखते हैं तो उसे समझने में हमें काफ़ी भ्रम होता है।
ऐसी स्थिति में टिप्पणी बहुत ही उपयोगी साबित होती है। यदि हम कोड के बगल में टिप्पणी लिखतेकर यह वर्णन करते हैं कि की कोड में क्या हो रहा है तो वह बाद में पढ़कर आप या कोई भी बड़ी आसानी से समझ सकता है।
हम स्क्रिप्ट में कहीं पर भी टिप्पणी लिख सकते हैं इसके कार्यक्रम के निष्पादन में कोई भी असर नहीं पड़ता है क्योंकि दुभाषिया इसे अनदेखा कर देता है।
अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं की तरह जावास्क्रिप्ट में भी दो तरह की टिप्पणी का उपयोग किया जा सकता है:
1. एकल पंक्ति टिप्पणी:
यदि आप एक line में कमेंट लिखना चाहते हैं तो आप simply दो forward slash // लगा कर उसके आगे कमेंट लिख सकते हैं।
// This is a single line comment
alert('Hello');
2. Multiple lines comment:
एक से अधिक line में यदि comment लिखना है तो इसके लिए आप /* और */ का उपयोग करेंगे।
/* This code will not work
alert('Hello');
*/
alert('World');
Example में /* और */ के बीच लिखे गये text और code स्क्रीन पर दिखाई नही देंगे।
यदि आप किसी code को temporarily disable करना चाहते हैं तो simply उसे कमेंट बना कर यह काम कर सकते हैं।
Variables
परिवर्तनीय का उपयोग जानकारी स्टोर करने के लिए होता है। परिवर्तनीय एक तरह से कंटेनर की तरह होता है जिसमें हम मूल्य स्टोर कर सकते हैं और आवश्यकता पड़ने पर उसे उपयोग कर सकते हैं।
अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं में परिवर्तनशील बनाने के लिए उसके डेटाटाइप अर्थात की वह चर में हम किस प्रकार का डेटा (जैसे संख्या, वर्ण, स्ट्रिंग आदि) स्टोर करने वाले हैं यह प्रदर्शित करना आवश्यक होता है।
लेकिन जावास्क्रिप्ट में परिवर्तनशील बनाने के लिए चर का डेटाटाइप बताने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। हम एक वैरिएबल में किसी भी प्रकार का डेटा स्टोर कर सकते हैं, जावास्क्रिप्ट वह डेटा का डेटाटाइप स्वचालित रूप से समझ जाता है।
Variable कैसे बनायें?
जावास्क्रिप्ट में परिवर्तनीय बनाने के आप “var” keyword का use कर सकते हैं जो की सबसे पुराना तरीका है। हालांकि “var” के अलावा आप “let” या “const” keyword का भी उपयोग कर सकते हैं जिसके बारे में आप आगे पढेंगे।
फिलहाल हम “var” का use करके वेरिएबल बनाना सीखेंगे। इसके लिए नीचे कुछ examples दिए गये हैं।
Example:
var username;
var age;
var address;
आप चाहते हैं तो एक ही लाइन में कई चर भी घोषित कर सकते हैं। जैसे:
var username, age, salary;
Variable में value कैसे store करें?
अब ऊपर बनाये गए चर को आरंभ करने के लिए यानि की वैल्यू स्टोर करना सीखेंगे। इसके लिए नीचे दिये गये examples को देखें।
Example:
var username='Sawan';
var age= 20;
var address='Gonda';
या हम एक ही पंक्ति में सभी चर को महत्व देते हैं।
var username='Sawan', age=20, address='Gonda';
Variable create करने के rules:
जावास्क्रिप्ट में variable बनाने के लिए नीचे दिए गये कुछ नियमों का पालन करना जरुरी है।
Variable name में पहला character digit या number नही होना चाहिए। Name में केवल letter (a to z or A to Z), digit (0-9), symbol ($ या _ ) होने चाहिए। जावास्क्रिप्ट में पहले से ही कुछ predefined keywords (reserved words) जैसे class, return, function आदि जिनका उपयोग variable name के रूप में नही कर सकते। Reserved keyword की list आप यहाँ से देख सकते हैं। Operators
Variables में value store करने के बाद हम उनके बीच कुछ operations जैसे addition, multiplication आदि भी perform कर सकते हैं। इस तरह के operations को perform करने के लिए हमें कुछ symbols (जैसे +, -, *, /, % आदि) use करने होते हैं जिन्हें operators कहा जाता है।
जावास्क्रिप्ट में operators से जुड़े कुछ important terms होते हैं जो की नीचे दिए गये हैं जिनके बारे में आपको जानना जरूर है।
Operand:
जिन elements के साथ operation perform किया जाता है उन्हें operands कहते हैं। उदाहरण के लिए: 5 * 7 जिसमे हम 5 और 7 को multiply कर रहे हैं जहाँ हम 5 को left operand और 7 को right operand कहेंगे।
Unary:
ऐसे operators जो की केवल एक ही operand हो unary operator कहलाते हैं। उदाहरण के लिए -5 जिसमे 5 एक operand है और minus (-) एक unary operator है क्योंकि वह केवल एक ही operand के साथ है।
Binary:
ऐसे operators जिनको operation perform करने के लिए दो operands की जरुरत पड़ती है, binary operator कहलाते हैं। जैसे की + एक binary operator है क्योंकि इसके लिए दो values या variables की जरूरत पड़ती है।
Types of Operators
जावास्क्रिप्ट में कई प्रकार के ऑपरेटर होते हैं जिनके बारे में नीचे विस्तार से दिया गया है।
Arithmetic Operators
दो चर या मान के बीच अंकगणितीय संचालन प्रदर्शन करने के लिए अंकगणितीय ऑपरेटरों का उपयोग किया जाता है। उनके बारे में नीचे दिया गया है।
Operator Description Example + Addition 10+20=30 – Subtraction 15-10=5 * Multiplication 5*2=10 / Division 8/2=4 % Modulus (Remainder) 5%2=1
JavaScript Comparison Operators
तुलना ऑपरेटरों से दो ऑपरेंड को आपस में तुलना की जाती है। तुलना ऑपरेटरों कुछ इस प्रकार के होते हैं:
Operator Description Example == Is equal to (दोनो values बराबर हैं) 20==30 = false != Not equal to (दोनो values बराबर नही हैं) 20!=30 = true === Identical (दोनो values बराबर हैं और एक ही type के हैं) 5===2=false क्योंकि दोनों के type तो same हैं लेकिन values बराबर नही हैं 5===”5″=false क्योंकि दोनों के type same नही हैं| यहाँ पर 5 एक digit है जबकि “5” एक character (single alphabet) है !== Not Identical 5 === 2 = true 5===”5″=true < Less than 10<20 td=”” true=””> > Greater than 10>20= false <= Less than equal to (पहली value दूसरी से छोटी या बराबर है) 10<=20=true 10>=10=true => Greater than equal to (पहली value दूसरी से बड़ी या बराबर है) 10>=20=false 10>=10=true
Logical Operator
तार्किक संचालन करने के लिए नीचे दिए गए कुछ तार्किक ऑपरेटरों का उपयोग किया जाता है।
Operator Description Example && Logical AND (operator के दोनो तरफ के expressions के value यदि true हैं तो output true होगा otherwise false होगा) (20<30 && 30>20)=true || Logical OR (दोनो में से किसी भी एक expression की value true होने पर output true होगा और दोनों के false होने पर output false होगा) (10>30 || 30<40)=true ! Logical Not (यह single operand पर apply होता है और value को उल्टा कर देता है यानि false को true और true को false में बदल देता है) !(5>2)=false
Assignment Operators
किसी variable में value assign करने के लिए assignment operator (=) का उपयोग होता है। JS में use होने वाले assignment operators के बारे में नीचे दिया गया है।
Operator Description Example = Assign var a=10; var b=20; var c; a+b=c c=30 += Add and Assign – (दोनों side के values को add करके left side वाले variable में store कर देता है) var a=10; a+=20; a = 30 -= Subtract and Assign (left side वाले variable की value से right side वाले variable की value को घटा कर left side वाले variable में store कर देता है) var a=20; a-=5; a = 15 *= Multiply and Assign (दोनों side के values को multiply करके left side वाले variable में store कर देता है) var a=10; a*=5; a = 50 /= Divide and Assign var a=10; a/=5; a = 2 %= Modulus and Assign (left value को right value से divide करने के बाद remainder (शेष) को left variable में assign कर देता है) var a=10; a%=3; a = 1
Bitwise Operators
बिटवाइज ऑपरेटर बिट यानी बाइनरी नंबर (0, 1) के आधार पर काम करता है। यह दिए गए इनपुट को बाइनरी में कन्वर्ट करके गणना करता है और आउटपुट को फिर से दशमलव संख्या में कन्वर्ट करके रिटर्न करता है।
Operator Description & Bitwise AND ( अगर दोनों bits की value 1 हैं तो output 1 होगा नही तो 0 होगा ) | Bitwise OR ( अगर दोनों में से एक भी bit 1 है तो output 1 होगा ) ^ Bitwise XOR ( अगर दोनों में से केवल एक bit की value 1 है तो output 1 होगा ) ~ Bitwise NOT ( प्रत्येक बिट को उल्टा कर देता है यानी 0 को 1 और 1 को 0 में बदल देता है ) << Bitwise Left Shift ( सभी बिट्स को left की तरफ shift कर दिया जाता है, कितना shift किया जायेगा यह right side की value से निर्धारित होता है) >> Bitwise Right Shift ( सभी बिट्स को right की तरफ shift कर दिया जाता है, कितना shift किया जायेगा यह right side की value से निर्धारित होता है )
Example:
Operation Result Binary Value Binary Result 8 & 10 8 1000 & 1010 1000 8 | 10 10 1000 | 1010 1010 8 ^ 10 2 1000 ^ 1010 0010 ~ 10 -11 1010 0101 5 << 1 10 0101 << 1 1010 5 >> 1 2 0101 >> 1 0010
Conditional (Ternary) Operator
कभी-कभी हमें किसी condition के आधार पर variable में value assign करना होता है। Conditional operator जिसे Ternary operator भी कहा जाता है जिसके जरिये हम यह काम आसानी से कर सकते हैं।
इसका syntax कुछ इस प्रकार होता है:
variablename = (condition) ? value1:value2;
जहाँ हम question mark ? और colon : का use करते हैं। हम brackets () के अंदर कोई condition रखते हैं जब यह condition true होता है तो colon से पहली वाली value return होती है और जब condition false होता है तब colon के बाद की value return होती है।
Example
largestvalue = (20>10) ? 20:10;
alert(largestvalue);
If-else Statement
जावास्क्रिप्ट में If-else statement के अनुसार यदि किसी शर्त को मूल्यांकन किया जाता है और यह तय किया जाता है की शर्त के सच या गलत होने पर कौन से कोड निष्पादित होता है। नीचे यदि-अन्यथा कथन के तीन अलग-अलग प्रकार दिए गए हैं जिनकी हम आवश्यकता के अनुसार अपने कार्यक्रम में उपयोग कर सकते हैं।
If statement If else statement If else if statement If statement यह कथन में यदि दिया गया शर्त सच हो जाती है तो ब्रैकेट के अंदर लिखे गए कोड निष्पादित हो जाते हैं और स्थिति झूठी होने पर ब्रैकेट के अंदर के कोड को छोड़ कर दिया जाता है।
Syntax:
if (condition){
// code to be executed
}
Example:
if(a>b){
alert("a ki value b ki value se bdi hai!");
}
If else statement
इस कथन में यदि की तरह हालत के सच होने पर ब्रैकेट का कोड निष्पादित होता है तो होता है लेकिन गलत होने पर बाकी के साथ निष्पादित होने वाला है। यानि की इस कथन में हम सही और गलत दोनों स्थितियों के लिए कोड लिख सकते हैं।
Syntax:
if (condition){
// code to be executed
}
Example:
if(a>b){
alert("a ki value b ki value se bdi hai!");
}
else{
alert("a ki value b ki value se chhoti hai!");
}
If else if statement
यदि हम एक से अधिक स्थितियों की जाँच करना चाहते हैं तो इसके लिए यदि अन्य का कथन का उपयोग कर सकते हैं।
Syntax:
if (condition){
// code to be executed
}
else if (condition){
// code to be executed
}
else if (condition){
// code to be executed
}
else{
// code to be executed
}
Example:
if(marks>89){
alert("Papa - shabash!!");
}
else if(marks>80){
alert("Papa - Kuch seekh ! Sharma ji ke bete ka 90% aya hai");
}
else{
alert("Papa - Nalayak...gadhe....kya kami rah gyi thi mere sanskaro me.. ");
}
Switch Statement
अगर हम बयान की जगह स्विच बयान का उपयोग कर सकते हैं तो हम कई हैं। इसमें किसी भी अभिव्यक्ति को मूल्यांकन किया जाता है और उसके मूल्य को अलग-अलग मामले से तुलना की जाती है जो मामला मैच हो जाता है उससे जुड़ा कोड ब्लॉक निष्पादित हो जाता है।
यदि कोई मामला मैच न हो तो ऐसी स्थिति में डिफ़ॉल्ट केस वाला कोड निष्पादित हो जाता है।
Syntax:
switch(expression){
case value1:
// code to be executed
break;
case value2:
// code to be executed
break;
default:
// code to be executed
}
Example:
var grade='B';
switch(grade){
case 'A':
alert("Good Job");
break;
case 'B':
alert("Pretty Good");
break;
case 'C':
alert("Passed");
break;
case 'F':
alert("Failed");
break;
default:
alert("No Grade");
}
सबसे पहले हमने grade नाम का एक variable बनाया जिसकी value हमने B रखी। अब हम इसे अलग-अलग cases से compare करेंगे। पहले case में check किया की grade की value ‘A’ है या नही…condition false क्योंकि grade की value ‘B’ है। दुसरे case में हमने value ‘B’ के लिए चेक किया…condition true…colon के बाद वाला code execute होगा और alert function के जरिये एक popup में “Pretty Good” print होगा। इसके बाद break statement execute होगा और switch statement के बाकी cases skip हो जायेंगे। Grouping of Case
कई बार कुछ मामले ऐसे होते हैं जिनके कोड ब्लॉक कॉमन होते हैं ऐसी स्थिति में हम उन मामलों का समूह बना सकते हैं। इसका उदाहरण आप नीचे देख सकते हैं।
var value=5;
switch(value){
case 1:
case 2:
alert("The number is less than 3");
break;
case 3:
case 4:
alert("The number is less than 5");
break;
default:
alert("Error!!");
}
Javascript Loops
प्रोग्रामिंग में कई बार हमें एक ही कार्रवाई को बार-बार प्रदर्शन करना पड़ता है ऐसी स्थिति में हम पाश का उपयोग करते हैं। लूप के जरिये हम एक ही कोड को बार-बार निष्पादित कर सकते हैं। यह दोहरावदार कार्य को आसान बना देता है।
उदाहरण के लिए यदि हम 1 से 100 के बीच की सारी सम संख्याओं को एक के बाद एक print करना चाहते हैं तो यह काम loop के जरिये बड़ी आसानी से कुछ ही लाइन के कोड से कर सकते हैं।
जावास्क्रिप्ट मुख्य रूप से तीन प्रकार के loop होते हैं:
while loop do…while loop for loop while loop:
इस पाश में हम किसी भी कोड को बार-बार निष्पादित करते हैं जब तक की दी गई हालत झूठी नहीं हो जाती है।
Syntax:
while(condition){
//code
}
Example:
var i = 0;
while (i < 10){
alert(i);
i++;
}
इस उदाहरण में हमने एक चर i लिया जिसे 0 से आरंभ किया गया था जबकि अब स्थिति में i <10 यानि की यह लूप तब तक चलेगा जब तक कि जब तक मैं की कीमत 10 से कम रहेगी।
हम i++ के जरिये value को बढ़ना करते जाते हैं और alert के जरिये 0 से 9 तक value को print करते जाते हैं।
do…while loop:
यह भी जबकि लूप की तरह ही बस इतना ही अंतर है की इसमें शर्त सच हो या गलत दिया गया कोड कम से कम एक बार जरूर निष्पादित होता है।
Syntax:
do{
//code
}while(condition);
Example:
var i = 0;
do{
alert(i);
i++;
}while (i < 10);
for loop:
पाश (loop ) के लिए सबसे अधिक उपयोग होने वाला पाश है। इसके तीन महत्वपूर्ण भाग हैं:
प्रारंभिककरण: परिवर्तनीय की प्रारंभिक मूल्य देना। शर्त: लूप के लिए शर्त परिभाषित करना। परिवर्तन: परिवर्तनीय के मूल्य में वृद्धि या वृद्धि करना। Syntax:
for (initialization; condition; increment/decrement){
//code
}
Example:
for(var i=0; i<10; i++){
alert(i);
}
Function
कई बार हमें अपने कार्यक्रम में किसी एक ही कार्य को अलग-अलग स्थानों पर बार बार प्रदर्शन करना पड़ता है।
ऐसी स्थिति में यदि हम कार्य का उपयोग करते हैं तो एक ही कोड को बार-बार लिखने से बच जाएंगे इससे समय और स्थान दोनों की बचत होगी साथ ही आपके कार्यक्रम का ढांचा साफ सुथरा, पठनीय और प्रबंधनीय हो जाएगा।
यदि हम किसी विशेष कार्य (कोड) का एक फ़ंक्शन बना लें तो जब कभी भी हमें प्रोग्राम में उस कार्य को निष्पादित करने की आवश्यकता पड़े हम उस फ़ंक्शन को कॉल कर सकते हैं।
इससे पहले हम alert () फ़ंक्शन का उपयोग किया गया है जो की एक अंतर्निहित फ़ंक्शन है लेकिन यहां पर हम खुद से फ़ंक्शन बनाने के लिए सीखेंगे।
Function Definition:
कोई भी कार्य का उपयोग करने से पहले उसे परिभाषित करना जरुरी होता है, यह बताना जरुरी होता है कि आखिर में वह काम कैसे करेगा।
Syntax:
function functionname(){
//code to be executed
}
Example:
function msg(){
alert("hello everyone!");
}
Calling a function:
समारोह को परिभाषित करने के बाद जब उसे भी चलाने देना होता है तब उसे कॉल किया जाता है यह कार्य करने के लिए आह्वान करता है।
किसी फ़ंक्शन को कॉल करने के लिए बस उसका नाम को लिखना दिया जाता है। इसका उदाहरण नीचे देख सकते हैं।
Example:
ऊपर उदाहरण में हमने फंक्शन को परिभाषित करने के तुरंत बाद ही कॉल कर दिया है। जब पृष्ठ लोड होगा तब यह फ़ंक्शन स्वचालित रूप से कॉल हो जाएगा उपयोगकर्ता को कुछ करने की ज़रूरत नहीं है।
लेकिन कभी कभी ऐसी आवश्यकता भी होती है की हमें किसी विशेष घटना पर या उपयोगकर्ता के द्वारा कोई कार्य (जैसे क्लिक करें मेक, माउस होवर करना) प्रदर्शन करना ही कार्य कॉल करना तो ऐसी स्थिति में हम <script> tag से बाहर भी फंक्शन को कॉल कर सकते हैं।
इसका एक उदाहरण आप नीचे देख सकते हैं।
ऊपर के उदाहरण में हमने एक बटन बनाया है, जब उपयोगकर्ता उस बटन पर क्लिक करेगा केवल संदेश () फ़ंक्शन कॉल होगा।
Function with parameters:
हम फ़ंक्शन को पैरामीटर (जिसे फ़ंक्शन तर्क भी कहते हैं) के जरिये कुछ डेटा भी पास कर सकते हैं जिनके साथ वह कुछ ऑपरेशन प्रदर्शन करके हमें परिणाम दे सकता है।
अभी तक हम बिना पैरामीटर के फ़ंक्शन उदाहरण देख रहे थे लेकिन अब पैरामीटर यानि तर्क वाले फ़ंक्शन का उदाहरण भी देखें।
दोस्तों इस ट्यूटोरियल से आप जावास्क्रिप्ट में कोडिंग करना शुरू कर सकते हैं और छोटे-छोटे प्रोग्राम बना कर अभ्यास भी कर सकते हैं।
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कमेन्ट पालिसी
नोट-अपने वास्तविक नाम व सम्बन्धित आर्टिकल से रिलेटेड कमेन्ट ही करे। नाइस,थैक्स,अवेसम जैसे शार्ट कमेन्ट का प्रयोग न करे। कमेन्ट सेक्शन में किसी भी प्रकार का लिंक डालने की कोशिश ना करे। कमेन्ट बॉक्स में किसी भी प्रकार के अभद्र भाषा का प्रयोग न करे । यदि आप कमेन्ट पालिसी के नियमो का प्रयोग नही करेगें तो ऐसे में आपका कमेन्ट स्पैम समझ कर डिलेट कर दिया जायेगा।
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