गोण्डा लाइव न्यूज एक प्रोफेशनल वेब मीडिया है। जो समाज में घटित किसी भी घटना-दुघर्टना "✿" समसामायिक घटना"✿" राजनैतिक घटनाक्रम "✿" भ्रष्ट्राचार "✿" सामाजिक समस्या "✿" खोजी खबरे "✿" संपादकीय "✿" ब्लाग "✿" सामाजिक "✿" हास्य "✿" व्यंग "✿" लेख "✿" खेल "✿" मनोरंजन "✿" स्वास्थ्य "✿" शिक्षा एंव किसान जागरूकता सम्बन्धित लेख आदि से सम्बन्धित खबरे ही निःशुल्क प्रकाशित करती है। एवं राजनैतिक , समाजसेवी , निजी खबरे आदि जैसी खबरो का एक निश्चित शुल्क भुगतान के उपरान्त ही खबरो का प्रकाशन किया जाता है। पोर्टल हिंदी क्षेत्र के साथ-साथ विदेशों में हिंदी भाषी क्षेत्रों के लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है और भारत में उत्तर प्रदेश गोण्डा जनपद में स्थित है। पोर्टल का फोकस राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों को उठाना है और आम लोगों की आवाज बनना है जो अपने अधिकारों से वंचित हैं। यदि आप अपना नाम पत्रकारिता के क्षेत्र में देश-दुनिया में विश्व स्तर पर ख्याति स्थापित करना चाहते है। अपने अन्दर की छुपी हुई प्रतिभा को उजागर कर एक नई पहचान देना चाहते है। तो ऐसे में आप आज से ही नही बल्कि अभी से ही बनिये गोण्डा लाइव न्यूज के एक सशक्त सहयोगी। अपने आस-पास घटित होने वाले किसी भी प्रकार की घटनाक्रम पर रखे पैनी नजर। और उसे झट लिख भेजिए गोण्डा लाइव न्यूज के Email-gondalivenews@gmail.com पर या दूरभाष-8303799009 -पर सम्पर्क करें।

बालों के लिए करी पत्ते के फायदे और उपयोग

 
Image SEO Friendly

दुनिया भर में कई जड़ी-बूटियां और प्राकृतिक संसाधन मौजूद हैं। बेशक, हम इनका इस्तेमाल वर्षों से कर रहे हैं, लेकिन इनके कई गुणों से अनजान हैं। इन्हीं प्राकृतिक संसाधनों में से एक है करी पत्ता। हालांकि, इसका ज्यादा उपयोग खाने में किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके आहार में तड़का लगाने के लिए मशहूर करी पत्ता बालों के लिए भी फायदेमंद है। प्रोटीन, विटामिन और बीटा-कैरोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर करी पत्ता बालों को मजबूत करता है और उन्हें लंबा, घना व खूबसूरत बनाता है। साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-डायबिटिक, एंटी-हिस्टामिनिक, एंटी-कार्सिनोजेनिक और एंटी-बैक्टीरियल जैसे गुणों का अच्छा स्रोत है ।  इस आर्टिकल में हम बालों के लिए करी पत्ता के फायदों की बात करेंगे।

बालों के लिए करी पत्ते के फायदे –
आयुर्वेद में इस करी पत्ते का उपयोग कई प्रकार की बीमारियों के उपचार में किया जाता है। यहां हम जानेंगे कि इसका उपयोग बालों के लिए किस प्रकार फायदेमंद हो सकता है।

1. बालों के विकास के लिए
करी पत्ता प्रोटीन और आयरन का अच्छा स्रोत है । ये दोनों ही पोषक तत्व बालों के लिए जरूरी हैं। ये बालों को जड़ों से मजबूत कर उन्हें बढ़ने में मदद करते हैं । आइए, जानते हैं कि इसका उपयोग हम बालों के विकास के लिए कैसे कर सकते हैं :

सामग्री :
  • एक मुट्ठी ताजा करी पत्ते
  • 2-3 बड़े चम्मच नारियल तेल
कैसे करें उपयोग :
  • एक पैन में नारियल तेल और करी पत्ते को डालें।
  • तेल को तब तक गर्म करें, जब तक कि आपको पत्तियों के चारों ओर कालापन दिखाई न दें। तेल के छींटों से बचने के लिए पैन से थोड़ा दूर खड़े रहें।
  • जब पत्तियों में कालापन नजर आने लगे, तो गैस को बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें।
  • ठंडा होने के बाद तेल को बालों की जड़ों में लगाएं और फिर उंगलियों से धीरे-धीरे मालिश करें।
  • फिर इसे एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर शैम्पू से धो लें।
कब करें उपयोग :
  • जल्दी फायदा पाने के लिए आप इसका उपयोग हफ्ते में एक बार बाल धोने से पहले कर सकते हैं।
2. बालों को लंबा और मजबूत करने के लिए
करी पत्ते प्रोटीन से युक्त होते हैं। प्रोटीन कमजोर बालों की जड़ों में पर्याप्त पोषण देते हैं, जिससे बाल लंबे और मजबूत होते हैं। इसके अलावा, ये बालों को पतला होने से भी रोकने में मदद करते हैं।

सामग्री :
  • मुट्ठी भर करी पत्ते
  • 3 बड़े चम्मच दही
कैसे करें उपयोग :
  • करी पत्तों और दही को ब्लेंडर में डालें और गाढ़ा व चिकना पेस्ट बना लें।
  • फिर इस हेयर मास्क को अपने स्कैल्प और बालों की जड़ों में लगाकर हल्के-हल्के हाथों से मालिश करें।
  • इसे करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैम्पू से धो लें।
कब करें उपयोग :
आप इसका उपयोग हफ्ते में एक से दो बार नहाने से पहले कर सकते हैं।

3. सफेद बालों की रोकथाम के लिए
करी पत्ते के अर्क में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो बालों के लिए फायदेमंद हाे सकते हैं। इसके औषधीय गुण आपके बालों को सफेद होने से भी रोक सकते हैं। जिससे बालों को उनका प्राकृतिक रंग फिर से मिल सकता है।

सामग्री :
  • 1 चम्मच करी पत्ते का तेल
  • आधा चम्मच नारियल का तेल
कैसे करें उपयोग :
  • दोनों तेल को आपस में मिला लें।
  • फिर इस मिश्रण को बालों में लगाकर मसाज करें और करीब आधे घंटे बाद शैंपू कर लें।
कब करें उपयोग :
आप जब भी आप बाल धोएं, तो उससे पहले इस मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं।

4. डैंड्रफ से बचने के लिए
करी पत्ते में एंटीफंगल गुण होते हैं, जो डैंड्रफ और रूखेपन से बालों की रक्षा करते हैं। इसलिए, डैंड्रफ से बचने के लिए करी पत्ते का उपयोग फायदेमंद हो सकता है ।

सामग्री :
  • 1 चम्मच करी पत्ता का तेल
  • कपूर के तेल की कुछ बूंदें
कैसे करें उपयोग :
  • दोनों तेलों को अच्छी तरह से मिलाएं।
  • इस मिश्रण से अपने बालों में हल्के-हल्के हाथों से मसाज करें।
  • इसके बाद शैंपू से बालों को धो लें।
कब करें उपयोग :
आप इसका उपयोग 15 दिन में एक बार नहाने से पहले कर सकते हैं।

5. स्कैल्प के संक्रमण को रोकने के लिए
बालों के झड़ने और बैक्टीरिया के प्रभाव से स्कैल्प संक्रमित हो जाता है। जैसा कि ऊपर बताया गया है कि करी पत्ते में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं और ये बालों को झड़ने से भी रोकते हैं । करी पत्ते के इस गुण के कारण त्वचा में मौजूद बैक्टीरिया को साफ किया जा सकता है और स्कैल्प के संक्रमण को रोका जा सकता है।

सामग्री :
  • 1 चम्मच करी पत्ते का तेल
  • 1 चम्मच नारियल तेल
  • आधा चम्मच कपूर तेल
कैसे करें उपयोग :
  • इन सभी तेलों को आपस में अच्छी तरह से मिला लें।
  • फिर इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाकर आराम-आराम से मालिश करें।
  • इसके करीब 30 मिनट बाद शैंपू से बालों को धो लें।
कब करें उपयोग :
आप इसका उपयोग महीने में एक बार कर सकते हैं।

बालों के लिए करी पत्ते को इस्तेमाल करने के कुछ और टिप्स – 
यहां हम आपके लिए बालों के लिए करी पत्ते के कुछ और उपयोग बता रहे हैं, जो आप के बालों के स्वास्थ्य और ग्रोथ के लिए कारगर हो सकते हैं।

  • हेयर टाॅनिक के रूप में: करी पत्ते का अर्क और नारियल तेल को मिला इसे सीधे स्कैल्प पर लगाएं। करीब एक घंटे बाद बालों को शैम्पू से धो लें। यह टॉनिक बालों के कई प्रकार के नुकसान से बचा सकता है।
  • करी पत्ते की चाय: करी पत्ते को पानी में कुछ देर उबालने के बाद इसे छान लें। फिर इसमें चीनी मिलाकर इसका सेवन करें। लगभग एक सप्ताह तक रोजाना पीने के बाद इससे बालों की ग्रोथ बढ़ेगी और बाल चमकदार बनेंगे।
  • भोजन में करी पत्ते का उपयोग: दक्षिण भारत में करी पत्ते का उपयोग भोजन को जायकेदार बनाने के लिए किया जाता है।
  • हेयर ऑयल के रूप में: आप करी पत्ते का उपयोग हेयर ऑयल के रूप में भी कर सकते हैं। इससे अच्छी तरह मालिश करने के कुछ समय बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें।
इस आर्टिकल में आपने जाना कि किस प्रकार से करी पत्ता आपके बालों की समस्याओं को दूर करता है और उन्हें पर्याप्त पोषण दे सकता है। अगर आप भी बालों की किसी भी समस्या से परेशान हैं, तो आर्टिकल में दी गई बालों के लिए करी पत्ता की जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। साथ ही अगर आपके मन में बालों के लिए करी पत्ते से जुड़ा कोई सवाल है, तो आप नीचे दिए कमेंट बाॅक्स में उसे शेयर करना न भूलें। इसके अलावा, आप अपने अनुभव भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं।


No comments:

Post a Comment

कमेन्ट पालिसी
नोट-अपने वास्तविक नाम व सम्बन्धित आर्टिकल से रिलेटेड कमेन्ट ही करे। नाइस,थैक्स,अवेसम जैसे शार्ट कमेन्ट का प्रयोग न करे। कमेन्ट सेक्शन में किसी भी प्रकार का लिंक डालने की कोशिश ना करे। कमेन्ट बॉक्स में किसी भी प्रकार के अभद्र भाषा का प्रयोग न करे । यदि आप कमेन्ट पालिसी के नियमो का प्रयोग नही करेगें तो ऐसे में आपका कमेन्ट स्पैम समझ कर डिलेट कर दिया जायेगा।

अस्वीकरण ( Disclaimer )
गोण्डा न्यूज लाइव एक हिंदी समुदाय है जहाँ आप ऑनलाइन समाचार, विभिन्न लेख, इतिहास, भूगोल, गणित, विज्ञान, हिन्दी साहित्य, सामान्य ज्ञान, ज्ञान विज्ञानं, अविष्कार , धर्म, फिटनेस, नारी ब्यूटी , नारी सेहत ,स्वास्थ्य ,शिक्षा ,18 + ,कृषि ,व्यापार, ब्लॉगटिप्स, सोशल टिप्स, योग, आयुर्वेद, अमर बलिदानी , फूड रेसिपी , वाद्ययंत्र-संगीत आदि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी केवल पाठकगणो की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दिया गया है। ऐसे में हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि आप किसी भी सलाह,उपाय , उपयोग , को आजमाने से पहले एक बार अपने विषय विशेषज्ञ से अवश्य सम्पर्क करे। विभिन्न विषयो से सम्बन्धित ब्लाग/वेबसाइट का एक मात्र उद्देश आपको आपके स्वास्थ्य सहित विभिन्न विषयो के प्रति जागरूक करना और विभिन्न विषयो से जुडी जानकारी उपलब्ध कराना है। आपके विषय विशेषज्ञ को आपके सेहत व् ज्ञान के बारे में बेहतर जानकारी होती है और उनके सलाह का कोई अन्य विकल्प नही। गोण्डा लाइव न्यूज़ किसी भी त्रुटि, चूक या मिथ्या निरूपण के लिए जिम्मेदार नहीं है। आपके द्वारा इस साइट का उपयोग यह दर्शाता है कि आप उपयोग की शर्तों से बंधे होने के लिए सहमत हैं।

”go"